नगर निगम: सुधरेगी पेयजल की किल्लत, जल निगम के कई ट्यूबवेल होंगे जल्दी एक्टिव

नगर निगम: सुधरेगी पेयजल की किल्लत, जल निगम के कई ट्यूबवेल होंगे जल्दी एक्टिव

अलीगढ़ न्यूज़: महानगर के कई क्षेत्रों में आने वाले दिनों में पेयजल की किल्लत दूर होने जा रही है नगर आयुक्त अमित आसेरी की डेली मॉनीटिंग और रिव्यू की बदौलत जल निगम की टयूबवैल, ओवरहैड टैंक निर्माण व भूतिगत जलाश्य निर्माण की धीमी गति ने अब तेज़ी पकड़ ली है।

नगर आयुक्त ने जलकल विभाग और जल निगम के अधीनस्थों को दो टूक शब्दों में आगामी 15 दिनों में पेयजल की किल्लत वाले क्षेत्रों में सघनता से निरीक्षण कर पब्लिक व क्षेत्रीय पार्षद का सहयोग लेकर समाधान कराने की हिदायत दी है। बुद्धवार को सुबह 10 बजे ही नगर आयुक्त अमित आसेरी ने अपने कैम्प कार्यालय पर जलकल विभाग और जल निगम के जिम्मेदार अधिकारियों के साथ कैम्प पर रिव्यू बैठक की और अगले 10 दिनों में पेयजलापूर्ति को प्रभावी बनाने के लिये निर्देश दिये।

बैठक में अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया बरौला सूतमील पर एक उच्च जलाशय, एक भूमिगत जलाशय एवं 7 नलकूपों का कार्य निमार्णाधीन है। 7 नलकूपों में से 4 नलकूपों को क्रियाशील कर दिया गया है, जिससे लगभग 10000 जनता लाभान्वित हो रही है। शाहजमाल डबल टंकी परिसर में एक भूमिगत जलाशय एवं 6 नलकूपों का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिसमें से 3 नलकूपों को चालू कर दिया गया है, जिससे लगभग 18000 जनता लाभान्वित हो रही है।

नौरंगाबाद में एक उच्च जलाशय, एक भूमिगत जलाशय एवं 8 नये नलकूपों का निर्माण कार्य किया गया है, जिनमें से 7 नलकूप वर्तमान में क्रियाशील है एवं उच्च जलाशय की टेस्टिंग का कार्य प्रगति पर है, जिससे लगभग 50000 जनता लाभान्वित हो रही है। किशनपुर में एक अवर जलाषय, एक भूमिगत जलाशय एवं 2 नये नलकूपों का निर्माण कार्य किया गया है, जिसमें से 1 नलकूप क्रियाशील है जिससे लगभग 10000 जनता लाभान्वित हो रही है। रावणटीला क्षेत्र में चार नलकूपों में से दो नलकूपों का निर्माण कार्य किया गया है, जिसमें से वर्तमान में 1 नलकूप क्रियाशील है जिससे लगभग 10000 जनता लाभान्वित हो रही है।

उन्होंने बताया कि सरस्वती विहार में एक उच्च जलाशय एवं 1 नलकूप निर्माण का कार्य किया गया है, जो कि क्रियाशील है, जिससे लगभग 12 हजार जनता लाभान्वित हो रही है। हमर्दद नगर-डी में एक उच्च जलाशय एवं एक नया नलकूप का निर्माण कार्य किया गया है, जो कि क्रियाशील है जिससे लगभग 12000 जनता लाभान्वित हो रही है। उन्होनें बताया कि 8 नलकूपों की रिबोरिंग का कार्य प्रस्तावित है, जिसमें से 1 नलकूप का कार्य पूर्ण करा दिया गया है जो कि क्रियाषील है। इसके अतिरिक्त शेष 7 नलकूपों में से 2 नलकूपों पर कार्य प्रगति पर है जिसे जल्द ही पूर्ण करा दिया जायेगा।

नगर आयुक्त अमित आसेरी ने कहा पेयजल किल्लत को दूर करने के लिये निरंतर सार्थक प्रयास किये जा रहें है शहरवासी पानी का मूल्य समझे पेयजल की बर्बादी को रोकने का प्रयास करें इसे अपनी आदत बनाये।

बैठक में अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव महाप्रबंधक जल अनवर ख्वाजा अधिशासी अभियंता पंकज रंजन सहायक अभियंता सुरेश चंद लक्ष्मण सिंह मीडिया सहायक एहसन रब आदि मौजूद थे।

 

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *