अलीगढ़: विभिन्न ग्राम पंचायत में करवाया गया हैंड वॉशिंग अभ्यास

अलीगढ़: विभिन्न ग्राम पंचायत में करवाया गया हैंड वॉशिंग अभ्यास

अलीगढ़ न्यूज़: राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन लखनऊ के निर्देशानुसार जल जीवन मिशन कार्यक्रम की क्रियान्वयन सहयोग संस्था उड़ान सोसायटी के कार्यकर्ताओं के द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर गठित पेयजल एवं स्वच्छता समिति के सहयोग से अलीगढ़ जनपद की विभिन्न ग्राम पंचायत में बच्चों, महिलाओं एवं ग्रामीण समुदाय के साथ हैंड वॉशिंग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उड़ान सोसायटी के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाज सेवी डॉ ज्ञानेंद्र मिश्रा ने इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि हर साल 15 अक्तूबर को दुनियाभर में ‘ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे’ यानी विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य संक्रमण और बीमारियों को फैलने से रोकने में साबुन से हाथ की धुलाई के महत्व के बारे में आम लोगो को जागरूक करना है।

कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए संस्था के डायरेक्टर राकेश कुमार ने बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत देश के सभी ग्राम पंचायतों में पाइपलाइन के द्वारा घर-घर तक सुरक्षित पेयजल आपूर्ति किए जाने के साथ-साथ आम जन में पेयजल की बर्बादी रोकने एवं स्वच्छता एवं साफ सफाई के महत्व के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जनपद के खुर्दखेड़ा, इमलौट, करसुआ, मलिकपुरा एवं ईशनपुर ग्राम पंचायत में हैंड वाशिंग दिवस मनाया गया । जिसमें लोगों को हाथ धोने के महत्व के साथ-साथ साबुन से हाथ धोने के छह चरण की जानकारी दी गई।

उन्हें बताया गया कि शौच के उपरांत ,भोजन के पूर्व ,किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के उपरांत एवं भोजन बनाने के पहले जैसे गतिविधि उपरांत साबुन से बतलाए गए छह चरण के अनुसार हाथ धोने मात्र से बीमारियों में लगभग 33 प्रतिशत की कमी लाई जा सकती है । कार्यक्रम को सफल बनाने में दिनेश कुमार, नीतू कुमारी, सुलेखा सिंह व राकेश कुमार का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *