विश्व टीबी दिवस: सन 2025 तक टीबी रोग मुक्त होगा भारत

विश्व टीबी दिवस: सन 2025 तक टीबी रोग मुक्त होगा भारत

अलीगढ़ न्यूज़: राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम- विश्व टीबी दिवस के उपलक्ष में पत्रकार वार्ता का आयोजन हुआ पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर ने बताया कि कल दिनांक 24 मार्च 2023 को विश्व टीबी दिवस मनाया जाता है जिसके तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनारस में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में प्रातः10.30 बजे से वन वर्ल्ड टीबी सम्मिट का आयोजन हो रहा है जिसमें 30 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे जिसका लिंक URL for the webcast is: https://webcast.gov.in/mohfw है अतः आप सबसे निवेदन है कि उपरोक्त लिंक को अपने प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित करने का कष्ट करें जिससे आम जनमानस में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा क्षय रोग के क्षेत्र में किए गए कार्यों के बारे में जागरूकता बढ़ सके।

क्षय रोग का सम्पूर्ण इलाज अहर्ता प्राप्त चिकित्सक की देख – रेख में ही पूर्ण कराएं
समय पर लक्षणों की सही पहचान करना ही टीबी से जंग जीत हासिल करना है : डीटीओ

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ नीता कुलश्रेष्ठ, सीएमएस ने पत्रकारों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के द्वारा टीबी के सम्बंध में जागरूकता फैलाने से निश्चय ही जनपद को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त कर देंगे,
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है जो प्रत्येक मरीज जो टीबी से ग्रसित है उनको गोद लिया जाए और उन मरीजों की देखभाल की जाए और साथ ही पोषण भी वितरित किया जाए। जिससे की 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने में मदद मिले।

उन्होंने कहा कि टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। सही समय पर उपचार कराने, नियमित दवा और पौष्टिक पोषाहार का सेवन करने से टीबी से छुटकारा आसानी से मिल सकता है। जिससे वह अपने परिवार के अन्य लोगों को भी इस बीमारी से बचा सकते हैं।

डिप्टी डीटीओ डॉ इमरान सिद्दीकी ने लोगों से आहवान किया कि क्षय रोगियों से भेदभाव न करके उन्हें उचित सलाह देकर इलाज पूर्ण करने मीडिया की भूमिका अहम है इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इससे टीबी संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि क्षय रोग का सम्पूर्ण इलाज ही अहर्ता प्राप्त चिकित्सक की देख रेख में ही पूर्ण कराये। ताकि समय पर लक्षणों की सही पहचान कर टीबी से जंग जीत हासिल की जा सके।

जिला कार्यक्रम समन्वयक सत्येंद्र कुमार ने कहा कि दिनाँक 9 सितंबर 2022 को राष्ट्रपति महोदया द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरुआत पूरे देश मे वर्चुअली कि गयी थी जिसके अंतर्गत टीबी मरीजों को इलाज चलने तक गोद लेने हेतु आह्वान किया गया था जिससे प्रधानमंत्री का 2025 टीबी मुक्त भारत का जो सपना है। उसको पूरा करने के लिए क्षय रोग विभाग लगातार टीबी मरीजों की खोज करने में जुटा हुआ है। क्षय मरीजों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किसी भी तरह की परेशानी आती है, तो उसके लिए क्षय रोग विभाग की ओर से जो फोन लोगों को जाता है उस पर आप अपनी समस्या बताएं। जिसका निराकरण तत्काल कराने का कार्य किया जा सके।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर ने बताया कि जनवरी से दिसंबर 2022 तक कुल 15632 क्षय रोग के मरीज नोटिफिकेशन किये हैं, एवं जनवरी से 22 मार्च 2023 तक 3242 मरीज अधिसूचित किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 1721 निक्षय मित्रों द्वारा 4887 मरीज गोद किये हैं जिन्हें पोषण आहार वितरण मित्रों द्वारा किया जाता है जिससे टीवी के साथ-साथ उन्हें पोषण की मदद से बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका ने डॉ नीता कुलश्रेष्ठ ने कहा कि निक्षय मित्र क्षय रोगियों को गोद लेकर प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने का काम कर रहे हैं।

उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ इमरान सिद्दीकी ने सभी पत्रकारों का आभार व्यक्त किया और वादा किया कि आगे भी इसी तरह क्षय रोगियों की सेवा करते रहेंगे जिससे कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए लक्ष्य वर्ष 2025 तक जनपद को भी टीबी मुक्त किया जा सके। इस अवसर पर जिला अस्पताल के की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ नीता कुलश्रेष्ठ, जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेन्द्र कुमार, जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर पीयूष अग्रवाल व , नईम अहमद, कुलदीप शर्म व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *