चाइल्ड लाइन ने किया जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

चाइल्ड लाइन ने किया जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

अलीगढ़: उड़ान सोसाइटी द्वारा संचालित चाइल्डलाइन द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में चौदह से बीस नवम्बर तक मनाये जाने वाले ‘चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह’ कार्यक्रम अंतर्गत सीबी गुप्ता सरस्वती विद्यापीठ एवं रेलवे स्टेशन पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन चाइल्डलाइन टीम द्वारा किया गया। सीबी गुप्ता सरस्वती विद्यापीठ में कक्षा नौ व दस के छात्र छात्राओं के साथ किशोरावस्था के मुद्दे व समाधान विषयक कार्यशाला का आयोजन हुआ, जिसमें श्री वार्ष्णेय कॉलेज व धर्मसमाज महाविद्यालय के प्राचार्यों द्वारा बालकों के मुद्दे पर बात की गयी।

इससे पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य कुमुदेश कुमार ने अतिथियों का परिचय करा कार्यशाला का शुभारम्भ किया। जिसके उपरांत उड़ान सोसाइटी के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्रा ने चाइल्ड लाइन के विषय में विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी दी।

इसके उपरांत श्री वार्ष्णेय कॉलेज में मनोविज्ञान की सहायक प्राध्यापक तन्वी शर्मा ने किशोरवय बालकों में मोबाइल की लत, समय प्रबंधन व् अपशब्दों के इस्तेमाल पर चर्चा एवं बचने के उपाय बताये। उन्होंने बालकों से इच्छाशक्ति को बढ़ाने, समय सारिणी के अनुसार कार्य करने एवं सही व् गलत दोस्तों की पहचान पर बल दिया।

धर्मसमाज महाविद्यालय से पधारे सहायक प्राध्यापक ललित कटारा ने बालकों को कार्य विभाजन, लक्ष्य बना कर कार्य करने के साथ साथ अपनी दिनचर्या में शारीरिक श्रम व् मानसिक विकास पर जोर दिया।

इसके साथ ही अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर एएमयू से आए फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट अलीगढ़ के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक दिखाया। जिसमें चाइल्ड लाइन टीम ने अपनी संस्था का परिचय देते हुए रेलवे चाइल्ड के बारे में जानकारी दी। छात्रों को बाल विवाह,बाल मजदूरी व बाल अधिकार के बारे में बताया और उनके अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए, जरूरतमंद बच्चों की मदद करने के लिए 1098 टॉल फ्री नम्बर पर कॉल करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में रेलवे स्टेशन अधीक्षक श्री दिनेश कुमार गौतम, प्रबंधक अधिकारी शाहिद खान, प्रवक्ता कुंदन कुशवाहा, प्रवक्ता प्रणय पांडेय, इमरान खान, चाइल्डलाइन टीम से भारत सिंह, मंजू सिंह, नीलम सैनी, सीमा जी, तरुण सिंह, उत्कर्ष माहेश्वरी मौजूद रहे।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *