जेएनएमसीएच में अस्पताल सूचना प्रणाली का उद्घाटन

जेएनएमसीएच में अस्पताल सूचना प्रणाली का उद्घाटन

अलीगढ़, 8 फरवरी: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जेएनएमसीएच) में सूचना प्रणाली (एचआईएस) का आधिकारिक उद्घाटन एएमयू के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज़ द्वारा रिबन काट कर किया गया।  इस अवसर पर जेएनएमसी के प्रिंसिपल और सीएमएस प्रोफेसर हारिस एम. खान, मेडिसिन संकाय की डीन प्रोफेसर वीणा माहेश्वरी और रजिस्ट्रार श्री मोहम्मद इमरान आईपीएस सहित विभिन्न विभागों और केंद्रों के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।

प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज़ ने परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए अस्पताल प्रशासन और एचआईएस टीम को बधाई दी। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निरंतर समर्थन का वादा किया और मरीजों के लाभ के लिए चरण II और III के त्वरित निष्पादन को प्रोत्साहित किया।

एचआईएस, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके प्रशासनिक, वित्तीय और नैदानिक पहलुओं का प्रबंधन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

डॉ. वासिफ मोहम्मद अली ने नोडल अधिकारी के रूप में शिक्षकों की टीम का नेतृत्व किया, डॉ. महताब अहमद और डॉ. सैयद शारिक नईम ने उप नोडल अधिकारी के रूप में उनको सहयोग प्रदान किया। श्री समीर सईद, श्री ताबिश असलम, श्री मोहम्मद उमैर और श्री मोहम्मद सादिक की तकनीकी टीम ने तीन चरणों में परियोजना कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान की।

चरण I में सरकार के नेक्स्ट जेन ई-हॉस्पिटल से एचआईएस वेब एप्लिकेशन खरीदना और इसे जेएनएमसीएच के पंजीकरण काउंटरों के साथ एकीकृत करना शामिल था। इस चरण में बुनियादी ढांचे का उन्नयन और कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ। वर्तमान में, ओपीडी और आपातकालीन रोगी पंजीकरण कम्प्यूटरीकृत हैं, जिससे प्रतीक्षा समय में काफी कमी आई है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ उनके एकीकरण ने भर्ती मरीजों के लिए आईपीडी सीएडीएस नंबर निर्माण शुरू होने के साथ, रोगी प्रसंस्करण में और तेजी आई है।

चरण II रोगियों को की सुविधा बढ़ाने पर केंद्रित है, जिससे मोबाइल ऐप के माध्यम से घर से अपॉइंटमेंट बुकिंग की आसानी मिलती है। मरीज़ “ors.gov.in” के माध्यम से अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और एक समर्पित काउंटर पर अपने ओपीडी कार्ड प्रिंट कर सकते हैं। प्रयोगशाला और रेडियोलॉजिकल सूचना प्रणालियों का एकीकरण प्रगति पर है।

प्रोफेसर वासिफ एम अली ने एचआईएस को जेएनएमसी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति बताते हुए कहा कि यह उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल के प्रति कॉलेज की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इस प्रणाली का उद्घाटन बेहतर रोगी देखभाल के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए जेएनएमसी के समर्पण को रेखांकित करता है।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *