बीआईएस प्रमाण पत्र भविष्य में उद्यमों को देगा मजबूती व लाभ: वरूण यादव

बीआईएस प्रमाण पत्र भविष्य में उद्यमों को देगा मजबूती व लाभ: वरूण यादव

अलीगढ़ 6 अप्रैल: लाॅक्स एण्ड हार्डवेयर निर्माता एसोसियेशन के द्वारा एक विचार गोष्ठी का आयोजन रामघाट रोड स्थित होटल आभा रीजेन्सी में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थापक अतुल जैन, संस्थापक अध्यक्ष रमन गोयल, संस्थापक सचिव पवन खण्डेलवाल, अध्यक्ष दीपक अग्रवाल कोरल, सचिव विक्रांत गर्ग एवं कोषाध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने संयुक्त रूप दीप प्रज्ज्वलित करके किया। कार्यक्रम का संचालन सचिव विक्रांत गर्ग ने किया।

गोष्ठी में भारतीय मानक ब्यूरो (बी.आई.एस.) से कन्सलटेंट वरूण यादव व व उनके 2 सहयोगियों ने ताला व्यवसाईयों को सम्बोधित करते हुये बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) सर्टिफिकेट हार्डवेयर उत्पादों पर लागू करने का केंद्र सरकार ने गजट जारी कर दिया है। जुलाई से लघु उद्योग तो अक्टूबर से माइक्रो इंडस्ट्री पर बीआईएस मानक लागू हो जाएगा। हार्डवेयर निर्माता के साथ कच्चे माल की सप्लाई करने वाले ट्रेडर्स को भी बीआईएस में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। गुणवत्ता पूर्ण उत्पाद घरेलू मार्केट में आने से आयात होने वाले उत्पादों पर लगाम लगेगी।

लाॅक्स एण्ड हार्डवेयर निर्माता एसोसियेशन की ओर से हार्डवेयर निर्माताओं के सवालों का जवाब देने के लिए सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें भारतीय मानक ब्यूरो के अफसरों ने जवाब दिया। उद्यमियों ने सवाल खड़े किए कि इसकी प्रक्रिया कहां से होगी और बीआईएस लागू होने से पहले बने मॉल का क्या होगा इस बात का अफसरों ने जवाब दिया और उन्होंने कहा कि भारत मानक ब्यूरो की बेवसाइट पर सभी जानकारी उपलब्ध है। उत्पादों पर बीआइएस प्रमाण लागू होने अनिवार्यता के संबंध में बैठक की ग जिसमें बीआइएस के अधिकारी व उद्यमियों के बीच कई बिंदुओं पर चर्चा व सवाल-जवाब हुए। अधिकारियों ने उद्यमियों के सवालों के जवाब देते हुए आश्वस्त किया कि बीआइएस प्रमाण पत्र उद्यमों को भविष्य में मजबूती के साथ लाभ भी देगा। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। ये उद्योग व उद्यमियों दोनों के लिए लाभकारी ही साबित होगा।

वरूण यादव ने कहा कि हार्डवेयर निर्माता बीआइएस प्रमाण से घबराने के बजाय इसका पालन करते हुए उत्पादन पर फोकस करें, ये इंडस्ट्री के हित में दूरगामी परिणाम देने वाला होगा, ये उत्पादन बढ़ाने में भी सहायक होगा और आयात किए जाने वाले उत्पादों में भी कमी आएगी। उन्होंने बताया कि निर्माता के साथ कच्चा माल बेचने वाले ट्रेडर्स को भी बीआइएस से सत्यापित माल ही बेचना होगा। गोष्ठी में 100 से ज्यादा हार्डवेयर कारोबारियों ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर अरविन्द बंसल, दीपक पचौरी, पवन गुप्ता, राजेन्द्र वार्ष्णेय, बिशन अग्रवाल, मुकुल गोयल, योगेश अग्रवाल, राजकुमार स्पाईडर, राकेश लक्ष्मी, हर्ष गुप्ता, प्रदीप वार्ष्णेय, विशाल वार्ष्णेय, अमित सिंघल , राजीव रामसन, राजीव गुप्ता अखिल, मनीष बंसल आदि उपस्थित थे।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *