एएमयू प्रोफेसर डब्लू यू मलिक मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित

एएमयू प्रोफेसर डब्लू यू मलिक मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित

अलीगढ़, 2 जनवरीः आगरा में इंडियन काउंसिल ऑफ केमिस्ट्स (आईसीसी) के 31वें वार्षिक सम्मेलन में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर सरताज तबस्सुम को रसायन विज्ञान के क्षेत्र में उनकी विशिष्ट शोध सेवाओं के लिए ‘प्रोफेसर डब्ल्यूयू मलिक मेमोरियल अवार्ड 2022’ से सम्मानित किया गया। श्री योगेंद्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार, प्रो. अंशु रानी, कुलपति, डॉ. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा और प्रो. जीसी सक्सेना, अध्यक्ष, आईसीसी ने प्रोफेसर सरतजा तबस्सुम को प्रमाण पत्र, पुरस्कार और नकद पुरस्कार से सम्मानित किया। प्रो. तबस्सुम ने इस अवसर पर ‘मेटल बेस्ड एंटीकैंसर ड्रग एलिमेंट्स’ पर एक व्याख्यान भी दिया।

गौरतलब है कि प्रोफेसर सरताज तबस्सुम कैंसर की दवाओं पर काम कर रहे हैं। उन्होंने सीएसआईआर, यूजीसी, डीबीटी, भारत सरकार की कई शोध परियोजनाओं को पूरा किया है। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण पत्रिकाओं में 166 पत्र प्रकाशित किए हैं और 17 शोध छात्रों का मार्गदर्शन किया है। इसके अलावा उन्हें एंटी-ट्यूमर दवाओं पर 3 पेटेंट भी मिले हैं।

सम्मेलन के दौरान प्रो. सरताज तबस्सुम के अनुसंधान समूह के दो छात्रों डॉ. हुजैफा यासिर खान और सफूरा अख्तर (रसायन विज्ञान विभाग) को भी सर्वश्रेष्ठ शोध, मौखिक और पोस्टर प्रस्तुति के लिए आईसीसी द्वारा युवा वैज्ञानिक पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया गया।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *