जेएनएमसी में डॉक्टरों द्वारा की गई दुर्लभ सर्जरी ने नसों की समस्या से निजात दिलाई

जेएनएमसी में डॉक्टरों द्वारा की गई दुर्लभ सर्जरी ने नसों की समस्या से निजात दिलाई

अलीगढ़ न्यूज़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने पैरों में सूजन से पीड़ित पांच मरीजों पर न्यूनतम इनवेसिव एंडोवस्कुलर लेजर एब्लेशन प्रक्रिया करके उन्हें पैरों में उत्पन्न टेढ़ी-मेढ़ी नसों की तकलीफ से निजात दिलाई जिसके उपचार के लिए वे मलहम और अन्य घरेलू उपचार करके थक चुके थे और जो उनकी जीवन शैली को प्रभावित कर रही थी।

वैरिकाज़ नसों को बंद करने, उचित रक्त परिसंचरण को बहाल करने और कुछ हफ्तों के दौरान मुड़ी हुई, उभरी हुई नसों को ठीक करने के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक थी।

जेएनएमसी के कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभाग द्वारा आयोजित और वैस्कुलर सर्जरी, बीएलके-मैक्स अस्पताल, नई दिल्ली के निदेशक डॉ सुहैल नसीम बुखारी द्वारा संचालित एक संवहनी कार्यशाला में अततः मरीजों की सफल ईवीएलए प्रक्रिया की गयी और स्वस्थ होने के तुरंत बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

डॉ. सुहैल बुखारी, जिन्होंने प्रोफेसर मोहम्मद आजम हसीन (अध्यक्ष, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभाग), डॉ. शमायल रब्बानी, डॉ. मोहम्मद गजनफर, डॉ. सैफ अलीम और डॉ. नदीम रजा (एनेस्थेसियोलॉजिस्ट) के साथ सर्जरी की, ने कहा कि ईवीएलए वैरिकाज़ नसें जो समय पर इलाज न करने पर रक्त को पीछे की ओर प्रवाहित करती हैं, को कम करने के लिए लेजर से गर्मी का उपयोग करता है। वह कार्यशाला में ईवीएलए सर्जरी के बाद ‘वैस्कुलर सर्जरी में नई तकनीक’ पर व्याख्यान दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि न्यूनतम इनवेसिव तकनीक सर्जिकल प्रगति में सबसे आगे रही है, और एंडोवास्कुलर प्रौद्योगिकियों के विकास ने भविष्य के नवाचार के फोकस में एक आदर्श बदलाव देखा है। नई तकनीकें लक्ष्य नेविगेशन और उपचार के अधिक नियंत्रण, स्थिरता और सटीकता को सक्षम करके पारंपरिक एंडोवस्कुलर तकनीकों से जुड़ी कई चुनौतियों को दूर करने में मदद करेंगी, साथ ही साथ ऑपरेटर लर्निंग कर्व्स को कम करेंगी और सुरक्षा में सुधार करेंगी।

उन्होंने सर गंगा राम, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स और मैक्स ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में वैस्कुलर और एंडो वैस्कुलर सर्जन के रूप में अपने दो दशकों के अनुभव के बारे में भी बताया।

एएमयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि वैरिकाज़ वेन्स के कारण बार-बार ठीक न होने वाले घाव हो सकते हैं और वेन्स से ब्लीडिंग हो सकती है जो आघात पहुँचने पर या अनायास टूट सकती है। लोग ऑपरेशन से डरकर इलाज नहीं कराते हैं। जबकि पारंपरिक उपचार दर्दनाक हो सकते हैं और अपेक्षाकृत लंबे समय की आवश्यकता होती है, न्यूनतम इनवेसिव ईवीएलए प्रक्रिया त्वरित उपचार और जल्द आराम प्रदान करती है।

उन्होंने कहा कि जेएनएमसी के डॉक्टर और सर्जन समाज के सभी वर्गों के लिए सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी प्रक्रियाएं कर रहे हैं, जबकि अधिकांश विशेष केंद्र इसके लिए अत्यधिक शुल्क लेते हैं और वहां रोगियों की अंतहीन कतारें होती हैं।

डीन, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन, प्रोफेसर एम यू रब्बानी ने बताया कि कैसे शुरुआती निदान और हस्तक्षेप वैरिकाज़ नसों को बदतर होने से रोकने में मदद कर सकता है।

प्रिंसिपल, जेएनएमसी, प्रो राकेश भार्गव ने कहा कि यह गर्व का क्षण है। इस वर्कशॉप में सर्जरी की सफलता दर्शाती है कि जेएनएमसी में कितनी जटिल सर्जिकल प्रक्रियाएं आसानी से और बहुत कम पैसों में की जाती हैं।

प्रोफेसर मोहम्मद आजम हसीन ने कहा कि ईवीएलए सर्जरी शरीर में किसी भी बड़े कट के बिना की जाती है और कॉस्मेटिक रूप से बेहतर और स्वीकार्य उपचार है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुछ चुनिंदा केंद्रों में ही इस प्रक्रियाओं को करने के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध हैं।

कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ शमायल रब्बानी और डॉ मोहम्मद गजनफर ने बताया कि ईवीएलए प्रक्रियाओं में केवल एक घंटे का समय लगता है, और अधिकांश रोगी तुरंत सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर देते हैं।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *