जेएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर द्वारा लखनऊ और कोलकाता में रिफ्रेशर कोर्स का संचालन

जेएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर द्वारा लखनऊ और कोलकाता में रिफ्रेशर कोर्स का संचालन

a, 31 मार्चः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर एस. मुईद अहमद (आईसीयू प्रभारी) को हाल ही में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ और आर. जी. कार मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, कोलकाता के एनेस्थिसियोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित पोस्ट ग्रेजुएट रिफ्रेशर कोर्स में पीजी छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए आमंत्रित किया गया।

ये मास्टर कक्षाएं अंतिम वर्ष के स्नातकोत्तर छात्रों को एग्जिट परीक्षा के दौरान व्यावहारिक और वाइवा-वोस का सामना करने के तरीके सिखाने और प्रशिक्षित करने के लिए मुख्य रूप से अंतिम परीक्षा से पहले आयोजित की जाती हैं।

डॉ मुईद को केजीएमयू, लखनऊ में संपूर्ण उत्तर प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने अप्रत्याशित मुश्किल एयरवे पर केस-आधारित इंटरैक्टिव सत्र का संचालन किया और बड़े थायराइड द्रव्यमान, टेम्पोरोमैंडिबुलर एंकिलोसिस, पोस्ट बर्न कॉन्ट्रैक्ट और फॉरेन बॉडी ब्रोन्कस के मामले को प्रबंधित करने के तरीके पर चार कठिन एयरवे मामलों का प्रदर्शन किया। रिफ्रेशर कोर्स में यूपी राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के 150 स्नातकोत्तर छात्रों ने भाग लिया।

कोलकाता में, रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन इंडियन सोसाइटी ऑफ एनेस्थेसोलॉजिस्ट, वेस्ट बंगाल स्टेट चैप्टर द्वारा किया गया था, जहाँ डॉ मुईद ने पश्चिम बंगाल राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को आर.जी. कार मेडिकल कॉलेज, कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदान किया।

उन्होंने रुग्ण मोटापे के रोगी का प्रबंधन करने के तरीके पर दो लंबे मामले निपटाए, और बड़े थायराइड मास वाले रोगी के साथ-साथ लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टोमी के लिए पोस्ट किए गए सीओपीडी वाले रोगी पर दो छोटे मामले और अप्रत्याशित कठिन वायुमार्ग वाले रोगी ने सभी मुश्किलों को उजागर किया। रिफ्रेशर कोर्स में लगभग 200 स्नातकोत्तर छात्रों ने भाग लिया।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *