अलीगढ़: जेएन मेडिकल कालिज में अमेरिकी चिकित्सक का व्याख्यान

अलीगढ़: जेएन मेडिकल कालिज में अमेरिकी चिकित्सक का व्याख्यान

अलीगढ़, 4 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज में ‘इंटरमीडिएट रिस्क  हाई रिस्क पल्मोनरी एम्बोलिज्म‘ पर सेंट लुइस यूनिवर्सिटी, मर्सी हास्पिटल, यूएसए में क्रिटिकल केयर, न्यूरो-क्रिटिकल केयर विभाग के एडजंक्ट एसोसिएट प्रोफेसर डा अनूप कत्याल ने व्याख्यान प्रस्तुत किया।

उन्होंने इंटरमीडिएट रिस्क हाई रिस्क पल्मोनरी एम्बोलिज्म, अल्ट्रा हाई रिस्क इंटरमीडिएट रिस्क, और पल्मोनरी एम्बोलिज्म से संबंधित अन्य विकल्पों जैसे संशोधित मिलर स्कोर, थक्का विघटन, हेमोडायनामिक्स में सुधार, अल्पकालिक और दीर्घकालिक परिणाम, आक्सीजनेशन, आदि पर प्रकाश डाला। उन्होंने क्रोनिक थ्रोम्बोम्बोलिक पल्मोनरी हाइपरटेंशन (सीटीईपीएच) के लिए उपचार के विकल्पों और केस रिपोर्ट पर चर्चा की।

व्याख्यान का आयोजन अलीगढ़ एकेडमिक एनरिचमेंट प्रोग्राम (एएईपी) के तहत अलीगढ़ मेडिकल एलुमनी एसोसिएशन आफ नॉर्थ अमेरिका (एएमएएनए) के सहयोग से किया गया था। जेएन मेडीकल कालेज के शिक्षकों और छात्रों ने प्रो. कत्याल के व्याख्यान की सराहना की और सुझाव दिया कि एएईपी के तहत किसी और अवसर पर डा कात्याल का एक और व्याख्यान आयोजित किया जाना चाहिए।

प्रोफेसर एमयू रब्बानी, डीन, मेडिसिन संकाय ने व्याख्यान की अध्यक्षता की और जेएन मेडिकल कॉलेज में एएईपी और अमाना की सक्रिय भूमिका और आपसी अनुभवों से लाभ उठाने की इस तरह की पहल की सराहना की। प्रोफेसर रब्बानी ने अतिथि वक्ता का परिचय भी दिया।

प्रोफेसर सैयद जियाउर रहमान, समन्वयक, एएईपी ने संस्था की गतिविधियों के बारे में बताया और अतिथि वक्ता और अन्य प्रतिभागियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मेडिकल कालिज के फैकल्टी मेंबर्स और स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *