सीके बिरला अस्पताल की टीम ने गंभीर कैंसर मरीज को दिया नया जीवन

सीके बिरला अस्पताल की टीम ने गंभीर कैंसर मरीज को दिया नया जीवन

अलीगढ़ वीपीएल न्यूज़: उन्नत स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस और एनसीआर क्षेत्र के अग्रणी अस्पतालों में शुमार सीके बिरला अस्पताल ने एक चौथे स्टेज के कैंसर के मरीज का सफलतापूर्वक इलाज किया है. इस मरीज को बुखार, सांस फूलने समेत कई संक्रमण के लक्षण मौजूद थे. पूर्व में वह कई अस्पतालों में अपना इलाज करवा चुका था, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं होने के कारण अखिरकार मरीज सीके बिरला अस्पताल पहुंचा. जहां उसका सफलतापूर्व इलाज संभव हो पाया है.

दरअसल अलीगढ़ निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति जो कई अस्पतालों में कैंसर का इलाज कराने के बाद आखिरकार निराश होकर सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम पहुंचा. मरीज इससे पहले कई अस्पतालों में अपनी बीमारी का इलाज करवा चुका था, लेकिन उसके बाद भी उसमें कोई सुधार नहीं हो पाया था. मरीज की प्राथमिक चिंता टॉक्सिमिया और कैंसर की प्रगति थी. जिससे मरीज की स्थिति धीरे धीरे बिगड़ रही थी.

सीके बिरला अस्पताल के मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट और आईसीयू प्रभारी ने संयुक्त रूप से मरीज की गंभीर स्थिति का विश्लेषण किया. गहन जांच, विस्तृत रक्त जांच और इमेजिंग के बाद, चिकित्सा टीम ने मरीज को गहन देखभाल इकाई में भर्ती कराया. मरीज की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली ने उन्हें विभिन्न जीवाणु, फंगल और अन्य संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील बना दिया. प्लेटलेट्स कम होने के कारण मरीज को इंट्राक्रैनील हेमरेज का भी खतरा था.

मामले की गंभीरता के बारे में बताते हुए सीके बिरला अस्पताल गुरुग्राम की मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. पूजा बब्बर ने कहा कि हमारी मेडिकल टीम ने इसे एक गंभीर और जानलेवा स्थिति मानते हुए ज्वर न्यूट्रोपेनिया के लिए उपचार शुरू किया. सभी उपचार साक्ष्य-आधारित थे और रोगी की विशिष्ट स्थितियों के अनुरूप थे, जैसा कि छाती, पेट और मूत्र में संक्रमण का खुलासा करने वाली रिपोर्टों से संकेत मिलता है. इन संक्रमणों को एक मल्टीफोकल घटना के रूप में पाया गया, जिससे उनकी स्थिति बिगड़ रही थी.

एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण, पारंपरिक उपचार अप्रभावी थे. नतीजतन, अत्याधुनिक और साक्ष्य-आधारित दवाओं का उपयोग करके एक व्यक्तिगत उपचार योजना लागू की गई थी. रोगी लगभग 25 दिनों तक हमारी देखभाल में रहा, जिसके दौरान हमने नियमित रूप से उनकी प्रगति की निगरानी की, बार-बार रिपोर्टों की समीक्षा की और आगे का उपचार करने के लिए व्यापक जांच की.

गुरुग्राम के सीके बिरला अस्पताल के डॉ. कुलदीप क्रिटिकल केयर यूनिट ने कहा कि शुरुआत में एंटीबायोटिक दवाओं से मरीज में सकारात्मक प्रभाव पड़ा. बुखार कम हुआ. हालांकि कुछ हफ्तों के बाद मरीज ने बुखार और श्वसन लक्षणों की पुनरावृत्ति का अनुभव किया. आगे की जांच में कैंडिडा की उपस्थिति का पता चला, जैसा कि एक ब्लड रिपोर्ट द्वारा संकेत दिया गया है. इस फंगल संक्रमण के लिए हमने एम्फोटेरिसिन, एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटिफंगल दवाइयां दी. 10 से 12 दिनों के दौरान मरीज की स्थिति में काफी सुधार हुआ.

संक्रमण के लिए सफल उपचार के बाद मरीज को एक निजी कमरे में स्थानांतरित कर दिया गया. इसके बाद, ऑन्कोलॉजिस्ट ने लिम्फ नोड, एक अस्थि मज्जा आकांक्षा और पूरे शरीर की इमेजिंग के लिए बायोप्सी की. जिसने चौथे स्टेज के लिम्फोमा की पुष्टि हुई. जिसका शुरू में गलत उपचार किया गया था. जिससे मरीज की स्थिति खराब हुई थी.

ऐसी स्थिति में मरीज की कीमोथेरेपी की शुरुआत काफी चुनौतीपूर्ण थी, क्योंकि ब्लड की कमी थी और रोगी को विभिन्न संक्रमण और रक्तस्राव के उच्च जोखिम में डाल दिया गया था. जटिलताओं के उच्च जोखिम को देखते हुए, कीमोथेरेपी के दौरान मरीज की बहुत बारीकी से और गहन निगरानी की गई.

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *