डॉक्टरों ने पांच साल के बच्चे में ‘पॉपलाइटल आर्टरी ब्लॉक‘ को ठीक करने के लिए की दुर्लभ सर्जरी

डॉक्टरों ने पांच साल के बच्चे में ‘पॉपलाइटल आर्टरी ब्लॉक‘ को ठीक करने के लिए की दुर्लभ सर्जरी

अलीगढ़: अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) के कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभागके डाक्टरों ने पांच वर्षीय मोहम्मद के पैर में दुर्लभ समस्या ‘पापलाइटल आर्टरी ब्लॉक‘ का सर्जरी द्वारा समाधान कर बच्चे को असहनीय पीड़ा से निजात दिलाने में कामयाबी हासिल की है।

कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर मोहम्मद आजम हसीन, जिन्होंने डा शमायल रब्बानी और डा सैफ अलीम की टीम के साथ यह सर्जरी अंजाम दी, ने कहा कि इतने छोटे बच्चों के लिए पोपलीटल आर्टरी ब्लॉक विकसित होना बहुत दुर्लभ है। सर्जरी और भी जटिल है क्योंकि किसी भी विफलता के परिणामस्वरूप पैर को नुकसान हो सकता है। लेकिन, अच्छी बात यह है कि जेएनएमसी में बहु-विषयक टीमें अपनी व्यापक विशेषज्ञता के साथ इन प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक करने में सक्षम हैं। डाक्टर नदीम रजा ने रोगी को एनेस्थीसिया दिया।

प्रोफेसर आज़म हसीन ने बताया कि इस प्रक्रिया में एक चीरा लगाकर एंजियोग्राम और कैमरे का उपयोग करके उस क्षेत्र का पता लगाना शामिल था जहाँ धमनी संकुचित हो रही थी। फिर हमने पोपलीटल धमनी को अलग कर मांसपेशियों, कण्डरा या बैंड को संपीड़न से मुक्त किया। सर्जनों की टीम को बधाई देते हुए, अमुवि कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों के मरीज अपने उन्नत चिकित्सा बुनियादी ढांचे, बेहतर संचार और सुविधाजनक फालो-अप के लिए जेएनएमसी को पसंद करते हैं।

फैकल्टी ऑफ मेडिसिन के डीन, प्रोफेसर एम.यू रब्बानी ने कहा कि डाक्टरों और सर्जनों की हमारी टीम जटिल प्रक्रियाओं के लिए एक व्यापक योजना के साथ प्रत्येक मरीज के मामले की समीक्षा करती है। जेएनएमसी देश के शीर्ष पायदान के अस्पतालों में से एक है, जहां ये सर्जरी सफलतापूर्वक की जाती है। जेएनएमसी के प्रिंसिपल, प्रोफेसर राकेश भार्गव ने जोर देकर कहा कि जेएनएमसी आशा का प्रतीक है क्योंकि निचले आर्थिक तबके के मरीज यहां बहुत मामूली लागत पर अपना इलाज करवा सकते हैं।

मोहम्मद, जिसे अब ठीक होने के बाद बिहार में उसके मूलस्थान सासाराम लौटने की छुट्टी दे दी गई है, पैर में भारीपन, पैर के निचले हिस्से में ऐंठन और सूजन के बाद स्थानीय चिकित्सकों और बिहार और उत्तर प्रदेश के कई अस्पतालों में ले जाया गया। परन्तु कहीं और उसकी समस्या का समाधान संभव न होने के बाद उसे जेएनएमसी लाया गया था। रेडियोलॉजी विभाग में डॉ महताब अहमद द्वारा की गई सीटी एंजियोग्राफी के बाद उसके पैर में पॉप्लिटियल आर्टरी ब्लॉक का पता चला, जिसके लिए तत्काल सर्जिकल प्रक्रिया की आवश्यकता थी।
जिसके बाद चिकित्सकों की टीम द्वारा आपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *