शनिवार को मनाई जाएगी हरियाली तीज

शनिवार को मनाई जाएगी हरियाली तीज

अलीगढ़ न्यूज़: सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज पर्व के रूप में देशभर में मनाया जाता है। सुहागिन महिलाएं इस दिन पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और कुंवारी सुयोग्य वर प्राप्ति के लिए यह व्रत रखतीं हैं।मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था और इस कड़ी तपस्या से माता पार्वती ने इसी दिन भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया। इस बार यह पर्व 19 अगस्त यानि शनिवार को मनाया जा रहा है।

शहर के प्रकाण्ड ज्योतिर्विद एवं वैदिक ज्योतिष संस्थान के प्रमुख स्वामी श्री पूर्णानंदपुरी जी महाराज के अनुसार श्रावण शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि कल सांय 08:01 बजे से शनिवार रात्रि 10:19 मिनट तक रहेगी ऐसे में उदया तिथि के हिसाब से 19 अगस्त को हरियाली तीज मनाई जाएगी।

पूजा मुहूर्त एवं विधान के विषय में स्वामी पूर्णानंदपुरी जी महाराज ने बताया कि इस बार हरियाली हरियाली तीज पर रवि योग का संयोग बन रहा है ऐसे में पूजा का शुभ मुहूर्त प्रातः 07:30 बजे से 09:08 तक तथा उसके बाद दोपहर 12:25 से सांय 05:19 मिनट तक रहेगा अतः इस दिन सभी प्रातः कालीन क्रियाओं से निवृत होकर स्नान करने के पश्चात सोलह श्रंगार से परिपूर्ण होकर हरे रंग के वस्त्र पहनकर एक चौकी पर भगवान शिव और माता पार्वती को स्थापित करके विधि विधान से पूजन अर्चन करने के बाद हरियाली तीज कथा का पाठन और श्रवण करना चाहिए और अंत में आरती कर सुंदर पकवानों का भोग लगाएं प्रसाद वितरित करके सौभाग्य का आशीर्वाद भगवान शिव से लेकर व्रत का पारण करें।

स्वामी पूर्णानंदपुरी जी ने प्राकृति संरक्षण एवं पर्यावरण संतुलन हेतु इस बार हरियाली तीज पर सभी लोगों से कम से कम एक वृक्ष लगाने की अपील की उन्होंने कहा कि हम अपनी जरूरतों के लिए निरंतर वनों का कटान करते जा रहे है, जिसके परिणामस्वरुप गिरते जलस्तर और ग्लोबल वार्मिंग जैसे कई अप्राकृतिक अथ्य देखने को मिल रहे हैं, और ऐसा जारी रहा तो आने वाले कुछ वर्षो में अपने विनाश के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे। अतः इस हरियाली तीज सहित आने वाले हर पर्व पर एक वृक्ष लगाकर उसका रख रखाव भी अवश्य करें।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *