सात अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा दस्तक अभियान

सात अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा दस्तक अभियान

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए विधायक मुक्ता राजा ने फीता काटकर रैली का किया शुभारंभ

•सात अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा दस्तक अभियान

•घर-घर जाकर आशाएं पूछेंगी सेहत का हाल, संक्रमित मरीजों के घर पर चिपकाए जाएंगे स्टीकर

•रैली में हम सबने ये ठाना है, डेंगू व मलेरिया को भगाना है, पानी ठहरेगा जहां मच्छर पनपेगा वहां : डीएमओ

अलीगढ़ न्यूज़: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के शुरुआती दिवस पर आयोजित रैली का शुभारंभ मलखान सिंह जिला चिकित्सालय से शहर विधायक मुक्ता राजा ने फीता काटकर रैली को रवाना किया गया। रैली का समापन कन्या पाठशाला रेलवे रोड पर किया। इस दौरान हर रविवार मच्छर पर वार जैसे नारे लगाए गए। रैली में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व नगर निगम सहित अन्य विभागों के प्रतिनिधि के साथ-साथ आशा व स्कूल के बच्चों एवं अध्यापकों ने भी प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर डीएमओ डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ ने छात्रों व अध्यापकों को संबोधित करते हुए रैली में अपने घर के आस पास रखें साफ सफाई रखने एवं पानी इक्कठा न होने दे, पूरी बाजू की कमीज पहनने तथा कूलर का पानी तीन दिन में बदलने, कूलर को जूने से रगड़कर साफ करने इत्यादि की जानकारी दी गई।

जिला मलेरिया अधिकारी / नोडल अधिकारी डॉ.राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा । इसके अंतर्गत सात अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलाकर आशा घर-घर जाकर डेंगू, मलेरिया एवं कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करेंगी। साथ ही मच्छरों से बचाव करने के लिए आशाएं घरों के अंदर जाकर मच्छरों के प्रजनन अनुकूल स्थितियों की जांच करेंगी। उन्होंने कहा कि लोगों को मच्छरों के प्रजनन पर रोक और मच्छरों के काटने से बचाव के उपायों के विषय में जानकारी देंगी। उन्होंने बताया कि आशाएं व आंगनवाड़ी घर-घर जाकर बुखार से ग्रसित लोगों की सूची, टीबी संबंधित रोग व कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करेंगी। घर-घर जाकर कोविड से बचाव के बारे में भी जागरूक करेंगी। कि लोगों को बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना और घर के आसपास साफ-सफाई, पानी इकट्ठा न होने देने के लिए प्रेरित करेंगी।

——–
संक्रमित मरीजों के घर चिपकाए जाएंगे स्टीकर:
नोडल अधिकारी ने बताया कि आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर जुखाम, बुखार से पीड़ित लोगों के घरों पर स्टीकर चिपकाकर चिह्नित करेंगी। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को देंगी। उसके बाद अधिकारी, डॉक्टर द्वारा उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

कार्यक्रम के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके माथुर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका ईश्वरी देवी बत्रा व जिला कार्यक्रम प्रबंधक एमपी सिंह, जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक कमलेश चौरसिया, डॉ. आमना, डॉ. राणा परवीन, डॉ. इमरान, यूनिसेफ के डीएमसी शादाब अहमद, पूनम कुमारी, बीएमसी इमरान अली, राजेश गुप्ता व आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *