डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना में रूचि न दिखाने वाले आवंटियों के विरूद्ध डीएम ने अपनाया कड़ा रूख

डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना में रूचि न दिखाने वाले आवंटियों के विरूद्ध डीएम ने अपनाया कड़ा रूख

डीएम ने डिफेंस काॅरिडोर को धरातल पर उतारने के लिए आवंटियों के साथ की बैठक

अलीगढ़ 20 मार्च 2023 (सू0वि0): जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में डिफेंस कॉरिडोर प्लॉट आवंटियों के साथ बैठक आयोजित की गई। डीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा रियायती दरों पर औद्योगिक वातावरण के अनुरूप भूमि उपलब्ध कराने के पीछे साफ मंशा है कि प्रदेश में अधिकाधिक उद्योग एवं निवेश स्थापना हो, परंतु बड़े खेद का विषय है कि डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना को 2 वर्ष से अधिक का समय हो गया है परंतु अभी तक आवंटी द्वारा धरातल पर कार्य आरंभ नहीं किया गया है। ऐसे आवंटी जिन्होंने अभी तक विभिन्न प्रकार की आपत्तियों एवं नक्शा पास कराने के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें कारण बताओ नोटिस देते हुए उनसे जवाब प्राप्त करने के निर्देश संयुक्त आयुक्त उद्योग वीरेंद्र सिंह को दिए हैं।

जिलाधिकारी ने प्लाट आवंटियों, संयुक्त आयुक्त उद्योग एवं यूपीडा के अधिकारियों के साथ प्रत्येक आवंटी की उपस्थिति में बारी बारी से मौके पर निर्माण एवं विभिन्न प्रकार की अनापत्तियों एवं भवन मानचित्र पास कराए जाने के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए कहा कि डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना एवं प्लाट आवंटन को एक लंबा अरसा हो गया है, यदि शीघ्र ही इकाई स्थापना के लिये ठोस कदम नहीं उठाया गया तो प्लांट निरस्तीकरण के लिए शासन को लिखा जाएगा।

जिलाधिकारी ने सख्ती बरतते हुए संयुक्त आयुक्त उद्योग को निर्देशित किया कि वह 2 दिन में जवाब मांगते हुए शासन को अवगत कराएं। यदि इकाई स्थापना के संबंध में प्लॉट आवंटी द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता है, तो शासन को लिखें कि वह आवंटित प्लॉट के निरस्तीकरण पर विचार करे। उनके पास काफी संख्या में ऐसे निवेशक व उद्यमी हैं जो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर प्लॉट का आवंटन चाहते हैं। उन्होंने शासन की मंशा को अवगत कराते हुए कहा कि चाहरदीवारी निर्माण कार्य को मौके पर हो रहा निर्माण कार्य नहीं माना जाएगा। उन्होंने कहा ऐसे आवंटी जिनको पूर्व में नोटिस निर्गत किया गया था, परंतु उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया है, उनकी सूची तैयार कर आवंटी की मंशा से शासन को अवगत कराया जाए।

संयुक्त आयुक्त उद्योग वीरेंद्र सिंह ने बताया कि एलेन एंड एलवन, वेरीविंन डिफेंस, नित्या क्रिएशन, नवराज मेटल वकर््स और कोबरा इंडस्ट्रीज द्वारा मौके पर चाहरदीवारी निर्माण का कार्य किया गया है। विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि डिफेंस इंडस्ट्रियल काॅरिडोर अलीगढ़ नोड में यूपीडा द्वारा 23 इन्वेस्टर्स को प्लॉट का आवंटन किया गया है जिनमें 8 आवंटियों द्वारा इकाई स्थापना के लिए कुछ न कुछ पहल की जा रही है। 4 के द्वारा विभिन्न प्रकार की एनओसी प्राप्त करने के लिए आवेदन भी किया गया है। शेष के द्वारा इकाई स्थापना के संबंध में अभी तक किसी प्रकार का कदम नहीं उठाया गया है।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *