Menu

ALIGARH:
उद्यमियोें के प्रोत्साहन को मौर्डन इण्डस्ट्रियल रिसोर्स सेन्टर परियोजना का हुआ लोकापर्ण

Published: June 7, 2016 at 12:49 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email

अलीगढ जनपद से इंजीनियरिंग गुड्स के निर्यात को बढाव देने के उद्देश्य से वर्ष 2012-13 में क्रिटीकल गैप्स के आधार पर एसाईड योजनान्तर्गत शासन के वित्तीय सहयोग से पी.पी.पी. मोड पर वर्ष 2012-17 के बीच कुल 04 परियोजनाओं को स्थापित किये जाने का निर्णय लिया गया जिनमें से ’’मौडर्न इण्डस्ट्रियल रिसोर्स सेन्टर ’’ 5 वां किमी जीटी रोड, अलीगढ का लोकार्पण आज सम्पन्न हुआ है जो कि अलीगढ के लिये एक बहुत बढी उपलब्धि है

vplnews Aligarh/अलीगढ: प्रदेश शासन के सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने आज एसाईड योजना के अन्तर्गत जी टी रोड फल मण्डी अलीगढ के निकट स्थापित 1235.00 लाख रू0 की लागत की मौर्डन इण्डस्ट्रियल रिसोर्स सेन्टर अलीगढ परियोजना का लोकापर्ण किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि जनपद अलीगढ लॉक्स एवं हार्डवेयर का नेचुरल क्लस्टर है तथा सोमवार को लोकार्पित इस परियोजना में अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उच्च गुणवत्ता एवं क्षमता में हार्डवेयर , आर्टवेयर आदि विभिन्न इंजीनियरिंग मेटेरियल प्रोडक्टस् तैयार किये जा सकते हैं। इस परियोजना में एक कॉमन फैसिलिटी सेन्टर स्थापित किया गया है जिसमें स्वदेशी मशीनों के साथ-साथ जर्मनी , अमेरिका एवं ताईवान से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च गुणवत्ता व क्षमता की मशीनें स्थापित की गयी हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि अलीगढ परियोजना के स्थापित हो जाने से यहॉ के निर्यातकों को स्थानीय स्तर पर ही इनवेस्टमेन्ट/ग्रेडिड कास्टिंग एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्लेटिंग सुविधा सुलभ होगी और अब उन्हें इसके लिये दिल्ली , राजकोट , फरीदाबाद या गाजियाबाद आदि में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अलीगढ के उद्यमीगण अब उचित यूजर चार्जेस का भुगतान कर अपनी आवश्यकता एवं स्पेसिफिकेशन के अनुसार अपने उत्पाद तैयार करा सकेंगे।
निर्यात प्रोत्साहन राज्यमंत्री अगवाल ने एक स्थानीय होटल में ओद्यौगिक प्रतिनिधियों और स्टेक होल्डरों को सम्बोधित करते हुये कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार उद्योगों एवं उद्यमियों को भरपूर सहयोग एवं प्रोत्साहित करने हेतु कृत संकल्पित है तथा मा0 मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में अलीगढ जनपद से इंजीनियरिंग गुड्स के निर्यात को बढाव देने के उद्देश्य से वर्ष 2012-13 में क्रिटीकल गैप्स के आधार पर एसाईड योजनान्तर्गत शासन के वित्तीय सहयोग से पी.पी.पी. मोड पर वर्ष 2012-17 के बीच कुल 04 परियोजनाओं को स्थापित किये जाने का निर्णय लिया गया जिनमें से ’’मौडर्न इण्डस्ट्रियल रिसोर्स सेन्टर ’’ 5 वां किमी जीटी रोड, अलीगढ का लोकार्पण आज सम्पन्न हुआ है जो कि अलीगढ के लिये एक बहुत बढी उपलब्धि है चूंकि एक ओर जहॉ इससे युवाओं के लिये रोजगार सृजित होगा वहीं दूसरी ओर निर्यातकों के समय व धन दोनों की बचत होगी और निर्यात में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि अलीगढ से लगभग 5000 करोड रू0 का वार्षिक निर्यात होता है जिसमें फ्रोजन मीट व विल्ंिडग हार्डवेयर मुख्यरूप से शामिल हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार नौजवानों को नौकरियां देने तथा प्रदेश के औद्योगिकरण द्वारा जीडीपी में वृद्धि कर किसानों को खुशहाल बनाने हेतु प्रतिबद्ध है तथा मेक इन यूपी के बगैर मेक इन इण्डिया का सपना साकार नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि सरकार ने समाजवादी युवा स्वरोजगार योजना के साथ ही प्रदेश के 15 लाख हस्त शिल्पियों हेतु हस्त शिल्प पेंशन योजना प्रारम्भ की है।
उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव डा0 रजनीश दुबे ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यमों हेतु विभिन्न योजनाये क्रियान्वित की जा रहीं है जिनमें हैल्प डैस्क योजना , निवेश मित्र योजना ओद्योगिक आस्थान योजना , प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम , तकनीकी उन्नयन योजना , पूजीगत ब्याज उपादान योजना तथा ओद्योगिक निवेश प्रोत्साहन योजना मुख्य रूप से शामिल है इसके अतिरिक्त निवेश प्रात्साहन हेतु फ्रेड सब्सिडी योजना जिसमें इनलैण्ड कंटेनर डिपो से माल ले जाने एवं एअर कार्गो से माल भेजने पर सब्सिडी दी जा रही है संचालित हैं। जिलाधिकारी राजमणि यादव ने कहा कि अलीगढ में मौडर्न इण्डस्ट्रियल रिसोर्स सेन्टर की स्थापना एक मील का पत्थर है तथा इस कॉमन फेसिलिटी सेन्टर की स्थापना से जनपद के निर्यातक उत्पादक एवं उद्यमीगण लाभान्वित होंगे तथा निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा तथा अलीगढ के निर्यातक एवं उद्यमी अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा का सामना सफलतापूर्वक कर सकेंगे। इस अवसर पर सलाहकार उद्योग तथा निर्यात प्रोत्साहन बृजेश शुक्ला , अपर आयुक्त उद्योग आर0 के0 सिंह , संयुक्त निदेशक उद्योग सुधान्शु मोहन , महाप्रबन्धक उद्योग दुष्यन्त कुमार सहित निर्यातकगण एवं उद्यमीगण उपस्थित थे।

Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>