Menu

नुमाइश में 11 दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी “इन्द्रधनुष 2018 विज्ञान के रंग सबके संग” का होगा आयोजन

Published: January 12, 2018 at 7:06 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email





वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़ 12 जनवरी- जिला विज्ञान क्लब, अलीगढ के द्वारा शुक्रवार को ब्लाक संसधन केन्द्र ऐलमपुर में बेसिक शिक्षकों को टी.एल.एम. का प्रदर्शन हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ बेसिक शिक्षा अधिकारी धीरेन्द्र कुमार ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया।

इस अवसर पर जिला विज्ञान क्लब, अलीगढ के समन्वयक राजीव कुमार अग्रवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अलीगढ़ महोत्सव 2018 में होने वाली विज्ञान प्रदर्शनी (इन्द्रधनुष 2018 विज्ञान के रंग सबके संग) के द्वारा जनमानस को विज्ञान के प्रति जागरूक करना है। जिससे समाज में व्याप्त अवैज्ञानिक कार्यकलापों से मुक्त करने की प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ाने तथा विज्ञान को लोकप्रियकरण बनाने के लिये किया जायेगा।

 यतीश कुमार वार्ष्णेय ने टी.एल.एम. बनाने के उद्देश्य और निर्माण पर प्रकाश डाला। बेसिक शिक्षकों को विज्ञान और गणित को टी.एल.एम. के माध्यम से पढ़ाने के लिए जोर दिया। और इन्द्रधनुष 2018 में विज्ञान से सम्बन्धित टी.एल.एम. का निर्माण कर प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित किया जिससे अधिक से अधिक छात्र-छात्रायें लाभान्वित हो सकें।

कस्तूरबा बालिका विद्यालय के जिला समन्यवक गजेन्द्र सिंह यादव ने शिक्षकों को विज्ञान के प्रति जागरूक होने और छात्र-छात्राओं की (इन्द्रधनुष 2018 विज्ञान के रंग सबके संग) में अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाने के लिए आव्हान किया।राजीव कुमार अग्रवाल ने बताया कि अलीगढ़ महोत्सव 2018 में होने वाली विज्ञान प्रदर्शनी (इन्द्रधनुष 2018 विज्ञान के रंग सबके संग) का 11 दिवसीय आयोजन किया जायेगा। जिसमें विज्ञान के चमत्कारों का प्रदर्शन, खाद्य पदार्थो में मिलावट की जांच करना, राकेट लांचिंग, विज्ञान का दैनिक जीवन में प्रयोग, नक्षत्रशाला का प्रर्दशन, विभिन्न स्कूलों की विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। इसलिए विज्ञान प्रदर्शनी में सभी शिक्षकों की अधिक से अधिक भागीदारी हो जिससे कार्यक्रम सफल हो सके। कार्यक्रम का संचालन सुरेन्द्र कुमार एवं सुशील शर्मा ने किया।

इस इवसर पर योगिता गर्ग, प्रियंका वार्ष्णेय, प्रभात कुमार शर्मा, मोहर सिंह, भानप्रकाश, राजकुमार, विजय आर्य,उत्तरा, अनुज कुमारी, अनीता शर्मा, सुनीती वार्ष्णेय, वर्षा श्रीवास्तव, भूषण कुमारी, विष्णु कुमार, प्रभात गुप्ता, सुशील कुमार, यतीश कुमार, सुरेन्द्र कुमार, प्रतिमा भारद्वाज आदि उपस्थित थे।




Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>