Menu

डीएम की अध्यक्षता में हुई किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने को लेकर बैठक, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

Published: July 5, 2019 at 6:23 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- डीएम चंद्रभूषण सिंह ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए 31 जुलाई तक विशेष अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का कार्य बैंक स्तर पर किया जा रहा है। किसान इस सुविधा का लाभ लें तथा उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में इसको लेकर जिला स्तरीय समन्वय समिति में अधिकारियों एवं बैंकर्स के साथ बैठक में प्रगति एवं कार्यवाही की समीक्षा करते हुए कहा कि खेती के दौरान किसानों को आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े तथा उन्हें समय से धन की उपलब्धता सुनिश्चित हो, इसके लिए लिए शासन स्तर से यह कदम उठाया गया है।

डीएम ने कहा कि बैंक अधिकारी किसानों की आय दोगुनी करने तथा उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाए जा रहे इस अभियान को गंभीरता से लें। याद रखें कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के दौरान उन्हें अनावश्यक कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अब खेती के अलावा पशु एवं मत्स्य पालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है। यह कार्ड धारक भी फसली ऋण की भांति समय से अदायगी करने पर तीन प्रतिशत के ब्याज पर अनुदान प्राप्त कर सकते हैं अर्थात चार प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जुलाई माह मंगलवार व शुक्रवार को बैंकों द्वारा विशेष शिविर लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाए जो किसान,पशु एवं मत्स्य पालक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, वह अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर लाभ ले सकते हैं। इसके लिए खसरा-खतौनी, आधार कार्ड की छायाप्रति तथा किसी भी बैंक का बकायेदार न होने का शपथ पत्र देना होगा। इस मौके पर सीडीओ अनुनय झा मौजूद रहे।






हादसाः चालक को झपकी आने से यमुना एक्सप्रेस वे पर पलटी प्रवासी मजदूरों से भरी टाटा 407