Menu

अकराबाद के चयनित माॅडल ग्राम नगला तुलाराम में कृषक मेले का आयोजन,

Published: November 21, 2019 at 8:19 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- नेशनल मिशन फाॅर सस्टेनेवल एग्रीकल्चर योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड अकराबाद के चयनित माॅडल ग्राम नगला तुलाराम में गुरुवार को छीतर सिंह वरिष्ठ कृषक की अध्यक्षता में कृषक मेला का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम वैज्ञानिक एन0डी0 शर्मा ने कृषकों को फसलों में मुख्य पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से कम खर्च में किसी प्रकार किया जा सकता है जैसे कंेचुऐं की खाद का प्रयोग हरी खाद का प्रयोग अन्य जीवांष खादों के प्रयोग पर बल दिया व मिट्टी की जांच कैसे होती है विस्तार से चर्चा की।

वैज्ञानिक मुरारीलाल शर्मा से0नि0 कृषि रक्षा ने फसलों में प्राकृतिक चिकित्सा करके कम लागत में अच्छी पैदावार के लिए कृषकों को प्रेरित किया जैसे नीम ऑइल, भूमि शोधन जीव, पेस्ट्रीसाइड का प्रयोग करके कीडे एवं बीमारी के प्रकोप से फसलों को बचाया जा सके।

वैज्ञानिक एन0डी0 शर्मा एवं मुरारीलाल शर्मा ने फसली जलाने से प्रदूषण फैलता है कृषकों पर जुर्माना व जेल भी हो सकती है। जिसके बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

उपसम्भाग कोल एस0डी0ए0ओ0 संतोष कुमार प्रभाकर ने पराली को न जलाने, जैविक खाद के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं सरकारी योजनाओं के बारे में बताया। मेले में सुरेश बाबू एसएमएस व आकाश कुमार बी0टी0एम0 व राधेश्याम सिंह मौजूद रहे।