एएमयू के पूर्व छात्र का रॉयल सोसाइटी के फेलो के तौर पर चयन

एएमयू के पूर्व छात्र का रॉयल सोसाइटी के फेलो के तौर पर चयन

अलीगढ़ 13 मईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के पूर्व छात्र प्रोफेसर राजीव वाष्र्णेय को रॉयल सोसाइटी का फेलो चुना गया है। विभागाध्यक्ष, प्रो. एम. बदरुज्जमां सिद्दीकी ने कहा कि यह सम्मान हमारे विभाग के लिए ऐसे समय में एक बड़ा तोहफा है जब हम 1923 में इसकी स्थापना के 100 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन ने 2023 के लिए अपनी फेलोशिप के लिए चुने गए दुनिया भर के 80 उत्कृष्ट शोधकर्ताओं और नवप्रवर्तकों और संचारकों की सूची की घोषणा की है ¼https://royalsociety.org/news/2023/05/new-fellows-2023/½ । इनमें प्रोफेसर राजीव वाष्र्णेय शामिल हैं, जो अब मर्डोक यूनिवर्सिटी (ऑस्ट्रेलिया) में सेंटर फॉर क्रॉप एंड फूड इनोवेशन पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई राज्य कृषि जैव प्रौद्योगिकी केंद्र के निदेशक और कृषि और खाद्य सुरक्षा में अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वह वर्ष 2023 में रॉयल सोसाइटी के फेलो के रूप में चुने गए एकमात्र भारतीय वैज्ञानिक हैं।

इस महत्वपूर्ण सम्मान से प्रोफेसर वाष्र्णेय यह फेलोशिप प्राप्त करने वाले चैथे भारतीय कृषि अनुसंधान वैज्ञानिक बन गए हैं। एफआरएस के रूप में चुने गए अन्य तीन भारतीय कृषि वैज्ञानिकों में प्रो. बीपी पॉल (1972), प्रो. एमएस स्वामीनाथन (1973) और प्रो. गुरदेव खुश (1995) शामिल हैं।

प्रो वाष्र्णेय ने कहा कि मैं रॉयल सोसाइटी के फेलो के रूप में चुने जाने पर विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह किसी भी वैज्ञानिक के लिए सपने के सच होने जैसा है। मैं नॉर्मन बोरलॉग, एमएस जैसे दिग्गजों, स्वामीनाथन, जिम पीकॉक और गुरदेव खुश, जो न केवल मेरे लिए बल्कि दुनिया भर के सभी कृषि वैज्ञानिकों के लिए प्रेरणा और रोल मॉडल रहे हैं, के साथ शामिल होने के लिए रोमांचित हूं।

उन्होंने कहा कि मैं ऑस्ट्रेलिया, भारत, जर्मनी और एशिया, अफ्रीका और अमेरिका के कई देशों के अपने सहयोगियों और सहयोगियों का आभारी हूं, जिनके साथ मुझे पिछले 25 वर्षों से काम करने का सौभाग्य मिला है।

वर्तमान में, प्रो. वाष्र्णेय की मर्डोक यूनिवर्सिटी-आधारित टीम गेहूं, फलियां और बागवानी फसलों को कृषि विज्ञान और अजैविक तनाव सहिष्णुता लक्षणों, जैसे कि पैनजेनॉमिक्स, हैप्लोटाइप कैटलॉगिंग और कार्यात्मक जीनोमिक्स दृष्टिकोण जैसे उपन्यास जीनोमिक्स दृष्टिकोणों को विकसित और तैनात करना, में सुधार करने के लिए काम कर रही है।

Vplnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *