Menu

अलीगढ़ की आबोहवा के बारे में बताएंगे शहर के 10 स्थानों पर लगे पर्यावरण सेंसर

Published: October 14, 2020 at 6:38 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email

अलीगढ़- महानगर में चौमुखी विकास और स्मार्ट परियोजना को जमीनी रूप देने में जुटे मण्डलायुक्त जीएस प्रियदर्शी और नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल के सार्थक प्रयासों के बल पर अलीगढ़वासियों को दिन प्रतिदिन स्मार्ट परियोजनाओं की सौगात मिल रही है। जहाॅ एक ओर मण्डलायुक्त और नगर आयुक्त के संयुक्त प्रयासों से अलीगढ़ में नगरीय परिवाहन व्यवस्था में चौराहों पर ट्रैफिक लाइट के जरिये बड़ा सुधार देखने को शहरवासियों को मिला वही नकव़ी पार्क को शहर का पहला स्मार्ट पार्क के रूप में बनाने की कवायद भी शुरू हो गयी है।

बुद्धवार को मण्डलायुक्त जीएस प्रियदर्शी ने अलीगढ़वासियों को दशहरा से पूर्व स्मार्ट इनवायरमेंट सेंसर की सौगात देेते हुये कहा कि अलीगढ़वासियों को शुद्ध हवा और स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराने के लिये अलीगढ़ स्मार्ट सिटी की महत्वपूर्ण पहल है स्मार्ट सिटी अन्तर्गत सुविधायें शहरवासियों के विश्वास का प्रतीक है।

वही नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने बताया महानगर के 10 स्थानों पर इनवायरमेंट सेंसर लगाये जाने है जिसमे लाल डिग्गी, कलैक्ट्रेट बारहद्वारी तथा एटा चुंगी पर इनवायरमेंट सेंसर लग गये है और सुचारू रूप से कार्य कर रहें शेष 6 जगह जिसमें सासनीगेट रसलगंज चैराहा, सेंटर पाइंट, दुबे का पड़ाव कलैक्ट्रेट तिराहा, आगरा रोड पर पर्यावरण सेंसर लगाने का काम स्मार्ट सिटी बहुत तेजी से किया जा रहा है और 5 नवम्बर तक लग जायेगें।

उन्होनें बताया कि इनवायरमेंट सेंसर की मदद से शहरवासी रोज़ाना पर्यावरण के कम से कम 10 पैरामीटर जिसमें कार्बन मोनो आइक्साइड, आक्सीजन, कार्बन ड्राई अक्साइड, सल्फर डाई अक्साइड, एयर टैमप्रेचर एण्ड हीमोनिटी, कार्बन मोनो आक्साइड, नाइट्रोजन, ओजोन नोइस प्रदूषण के साथ-साथ वायु प्रदूषण(पीपीएम) का लगभग आकंलन कर सकेगें। उन्होनें बताया कि सभी इनवायरमेंट सेंसर का संचालन कन्ट्रोल एण्ड कमाॅल सेंटर से होगा प्रतिदिन निकलने वाले रिपोर्ट को नगर निगम पर्यावरण अधिकारी के माध्यम से सम्बन्धित विभाग को भेजी जायेगी और प्रभावी कार्यवाही प्रदूषण को रोकने के लिये होगी।

उन्होनें कहा कि शासन के दिशा निर्देश के अनुपालन में पराली जलाने और कूड़ा जलाने से हो रहें वायु प्रदूषण को रोकने में इनवायरमेंट सेंसर बहुत उपयोगी साबित होगें। नगर आयुक्त ने कहा कि शहरवासियों के विश्वास और सहयोग के बल पर अलीगढ़ शहर बदलाव व प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा।




Couldn't read the feed url