Menu

पॉलिथीन मुक्त “अलीगढ़” के लिए कवायद शुरू, अलीगढ़ पब्लिक स्कूल के छात्रों ने “नो पॉलीथिन” का लिया संकल्प

Published: September 12, 2019 at 6:18 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- स्वच्छता ही सेवा अभियान के दूसरे दिन गुरुवार को नगर निगम द्वारा शहर के अलीगढ़ पब्लिक स्कूल के बच्चों के साथ अलीगढ़ को पॉलिथीन मुक्त बनाने और स्वच्छता ही सेवा को अपने जीवन में शामिल करने के लिए अभियान चलाया गया। इस अभियान में अलीगढ़ पब्लिक स्कूल के हजारों बच्चों ने स्वच्छता ही सेवा को अपने जीवन में शामिल करने और सप्ताह में 2 दिन स्वच्छता के प्रति श्रमदान करने और पॉलिथीन का कतई इस्तेमाल ना करने का संकल्प लिया। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत इस अभियान में अलीगढ़ पब्लिक स्कूल के हजारों बच्चों के साथ साथ स्कूल में आए बच्चों के अभिवाकों अध्यापक एवं अध्यापिकाओं को घर में पॉलिथीन का प्रयोग पूर्ण रूप से बंद करने की शपथ भी दिलाई गई।

नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने कहा बच्चे भगवान का रूप होते हैं और भगवान के मुख से कही गई बात हर कोई मानता है। आज बच्चों ने शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने का संदेश दिया है। उन्हें उम्मीद है कि बच्चों के माध्यम से उनके माता-पिता और उनके सगे संबंधी पॉलिथीन त्यागने का प्रयास करेंगे। नगर आयुक्त ने कहा अलीगढ़ को पॉलिथीन मुक्त बनाने कवायद भय और प्रीत के साथ जारी है। जहां एक तरफ नगर निगम विभिन्न सामाजिक संगठनों स्कूलों के माध्यम से लोगों को पॉलिथीन त्यागने का प्रयास कर रहा है। वहीं ऐसे लोगों पर पूरी तरह से शिकंजा कसने में कोई कसर भी नहीं छोड़ रहा जो बार-बार मना करने के बावजूद भी पॉलीथिन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

गुरुवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत दुबे के पड़ाव पर पॉलिथीन बिक्री की सूचना प्राप्त होते ही वहां क्षेत्रीय स्वच्छता निरीक्षक अहमद हसन और ऋषिपाल यादव के नेतृत्व 2 किलो पॉलिथीन जप्त करते हुए 10000 का जुर्माना वसूल किया गया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी नोडल अधिकारी डॉ शिव कुमार ने कहा स्वच्छता ही सेवा अभियान लगातार जारी है लोगों से अपील है ज्यादा से ज्यादा स्वयं पॉलिथीन त्यागने का प्रयास करें।

अलीगढ़ पब्लिक स्कूल की ओएसडी प्रोफेसर ज़किया अतहर सिद्दीकी, इरफान अली नक़वी, कार्यक्रम इंचार्ज इरशाद हुसैन, डॉ फ़ातिमा ज़ेहरा अज़रा एहसान, फ़रहा दीबा, आबाद हुसैन, किशन वर्मा आदि मौजूद रहे।