Menu

सृजनोत्सव 2019: कार्यशाला में क्राफ्ट, कहानी, कविता, चित्रकला में बाल रचनाकारों ने किया रचनात्मक सृजन

Published: June 1, 2019 at 7:23 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- बाल रचनाकारों की राष्ट्रीय पत्रिका ‘अभिनव बालमन’ द्वारा महेन्द्र नगर स्थित माॅरीशस इण्टरनेशनल स्कूल में ‘सृजनोत्सव 2019’ के चतुर्थ दिवस पर बाल रचनाकारों ने कविता लेखन, कहानी लेखन, चित्रकथा, पेंटिंग, क्राफ्ट, पपेट शो में रचनात्मक सृजन किया।

कविता सत्र में दिल्ली से आए बाल साहित्यकार प्रतुल वशिष्ठ के मार्गदर्शन में बाल रचनाकारों ने कविताएँ रचीं। कविताओं को रचना करके उन्होंने उसका प्रस्तुतिकरण भी दिया। कहानी सत्र में दिल्ली से आए सिराज अहमद के मार्गदर्शन में कहानियों को रचा और उनको प्रदर्शनी हेतु तैयार किया। साथ ही उनकी वीडियो रिकार्डिंग भी की।

कोयम्बटूर से आए इलस्ट्रेटर पीयूष ने बाल रचनाकारों को चित्रकथा बनाना सिखाया। किस तरह चित्रों के बीच संवाद स्थापित कर एक बेहतरीन चित्रकथा का निर्माण किया जा सकता है और उसको कैसे बेहतर किया जा सकता है यह जानकर बाल रचनाकार उत्साहित हुए।

चित्रकार डॉ. लक्ष्मी तुरैहा ने बाल रचनाकारों को थ्रेड पेंटिंग, मार्बल पेंटिंग पत्तों के माध्यम से बनाना सिखाया। बाल रचनाकारों ने सीखकर पत्तों और रंगों के इस मेल से शानदार पेंटिंग्स बनाईं।
क्राफ्ट में कविता गुप्ता ने बनाए गए पपेट से उसका नाटकीय रूप में प्रस्तुतिकरण सिखाया। बाल रचनाकारों ने उन पपेट को लेकर पपेट शो करना सीखा।

आर्टिस्ट नीतिका ने रंगीन कागजों से जोकर बनाना सिखाया। नन्हें-मुन्ने बाल रचनाकारों ने हँसते-खिलखिलाते जोकर तैयार किए।
कार्यशाला में मोरिसस इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक मुकेश सिंह सहित अभिनव बालमन के संपादक निश्चल, संध्या, पल्लव शर्मा, अतुल शर्मा, पल्लव अरोरा का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>