Menu

जनहित के कार्यों में अधिकारी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें : संदीप सिंह

Published: January 14, 2019 at 9:18 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- जनहित के कार्यों में सभी अधिकारी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इस तरह की योजना बनाकर कार्यों को पूर्ण करें जिससे आम आदमी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना न पड़े। जनता के द्वारा दिये गये शिकायती पत्रों पर समयबद्ध तरीके से गुणवत्तापूर्वक निस्तारण की कार्यवाही की जाए और की गयी कार्यवाही से शिकायतकर्ता एवं स्वयं उनको भी अवगत कराया जाए।

यह विचार प्रदेश के मा0 राज्यमंत्री बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा श्री संदीप सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबों को दिए जाने वाले राशन की निरन्तर चैकिंग कराई जाए कि राशन बिक्रेताओं द्वारा लाभार्थी को सरकार के मानक के अनुसार राशन दिया जा रहा है या नहीं। उन्होंने निराश्रित एवं आवारा घूमने वाले गौवंश के लिए यथाशीघ्र नई गौशालाओं का निर्माण एवं उनके लिए पानी एवं चारे की व्यवस्था करने पर भी जोर दिया।

मंत्री जी ने विद्युत विभाग द्वारा संचालित सौभाग्य योजना जनहित के कार्यों में सभी अधिकारी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इस तरह की योजना बनाकर कार्यों को पूर्ण करें जिससे आम आदमी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना न पड़े। जनता के द्वारा दिये गये शिकायती पत्रों पर समयबद्ध तरीके से गुणवत्तापूर्वक निस्तारण की कार्यवाही की जाए और की गयी कार्यवाही से शिकायतकर्ता एवं स्वयं उनको भी अवगत कराया जाए।

यह विचार प्रदेश के राज्यमंत्री बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा श्री संदीप सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबों को दिए जाने वाले राशन की निरन्तर चैकिंग कराई जाए कि राशन बिक्रेताओं द्वारा लाभार्थी को सरकार के मानक के अनुसार राशन दिया जा रहा है या नहीं। उन्होंने निराश्रित एवं आवारा घूमने वाले गौवंश के लिए यथाशीघ्र नई गौशालाओं का निर्माण एवं उनके लिए पानी एवं चारे की व्यवस्था करने पर भी जोर दिया।

मंत्री जी ने विद्युत विभाग द्वारा संचालित सौभाग्य योजना में दिए गये कनेक्शन, जनपद में विद्युत सप्लाई, ट्रांसफार्मरों की स्थिति की जानकारी ली जिस पर बताया गया कि जनपद में 1 लाख 10 हजार कनेकशन दिए गये हैं एवं 24 फीडरों पर कार्य पूरा होना था जिसमें 21 फीडरों पर कार्य पूरा हो चुका है तथा 30 ट्रासंफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गयी है। जनपद के प्रत्येक गॉव को विद्युत से संतृप्त कर दिया गया है। मा0 मंत्री जी ने किसानों की समस्याओं पर विशेष जोर देते हुए कहा कि किसानों को प्रत्येक दशा में खाद, बीज, नहरों से पानी, ट्यूबवैल से सिंचाई की सुविधा, कृषि यंत्रों में मिलने वाला अनुदान दिया जाए। जनपद के प्रत्येक गॉव को विद्युत से संतृप्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रत्येक दशा में खाद, बीज, नहरों से पानी, ट्यूबवैल से सिंचाई की सुविधा, कृषि यंत्रों में मिलने वाला अनुदान दिया जाए।

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि जनपद में नहरों की सफाई पूर्ण की जा चुकी है और नहरों से किसानों को टेल तक पानी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में खाद-बीज की कोई समस्या नहीं है। किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुसार खाद-बीज उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 9000 लोगों को लाभान्वित किया गया है और जो भी प्रार्थना पत्र आ रहे हैं उन पर यथाशीघ्र कार्यवाही करके लाभार्थी को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जनपद में निराश्रित एवं आवासहीन लोगों को काशीराम आवास भी आवंटित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा हेतु शिक्षकों एवं स्वास्थ्य विभाग में तैनात कर्मचारियों की ई-अटेन्डेंस लेने की व्यवस्था जनपद में की गयी है।

मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने बताया कि निराश्रित एवं बेसहारा गौवंश के लिए जनपद में 40 नई गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। कुछ गौशालाओं में निर्माण के पश्चात गौवंश को रखा भी जा रहा है और 14 गौशालाएं इसी माह संचालित हो जाएंगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एम0एल0 अग्रवाल ने बताया कि दीनदयाल अस्पताल में अन्य उपकरणों के साथ एमआरआई की मशीन भी लगाई जा रही है इसके साथ ही मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में विभिन्न मशीनों का इंतजाम है। उन्होंने बताया कि अतरौली सीएचसी को 100 बेड का अस्पताल बनाया गया है और वहां 8 चिकित्सकों की नियुक्ति भी कर दी गयी है।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरी, अपर जिलाधिकारी वित्त उदय सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, डीआईओएस धर्मेन्द्र कुमार शर्मा सहित अन्य जनपदीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>