Menu

अलीगढ़ स्मार्ट सिटी: ड्रोन कैमरों से शहर की गतिविधियों पर रहेगी नजर, नगर आयुक्त ने लिया फैसला

Published: November 29, 2018 at 6:53 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- धीमे धीमे स्मार्ट सिटी की ओर कदम बढ़ाते हुये नगर निगम आने वाले कुछ दिनों में कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को धरातल पर शुरू करने जा रहा है। इसी क्रम में नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने स्मार्ट सिटी अलीगढ़ के लिये एक और नये तकनीकी प्रस्ताव को धरातल पर लाने का निर्णय लिया है।

अलीगढ़ शहर को स्मार्ट शहर बनाने की कवायद के क्रम में मल्टीनेशल कम्पनी विंड हाॅक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली प्रतिनिधि मण्डल ने आधुनिक तकनीकि के बल पर हाई रैवुलेशन ड्रोन कैमरों के माध्यम से शहर पर नज़र रखने को लेकर अपनी कम्पनी के प्रस्ताव का प्रजिटेंशन दिया। नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने शहर की स्मार्टनेंस के लिये प्रस्ताव को सराहा और मुख्य अभियन्ता कैलाश सिंह व महाप्रबंधक सुचेन्द्र कुमार शर्मा को प्रस्ताव के हर तकनीकी पहलू का परीक्षण कर स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत शुरू करने के निर्देश दिये है।

प्रस्ताव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुये नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने बताया कि यह प्रस्ताव जी0आई0एस0 बेस्ड है। जिसके अन्तर्गत जी0आई0एस मैपिंग के द्वारा शहर का 3डी माॅडल तैयार किया जायेगा और हाई रैवुलेशन मैक ड्रोन कैमरों की मदद से पूरे शहर की गतिविधियों को देखा जा सकेगा।

उन्होनें बताया प्रथम चरण में इस आधुनिक तकनीकि की सहायता से नगर निगम शहर की सड़को की स्थिति, नाले-नालियों की सफाई, वाहनों के मूवमेंट, नगर निगम की खाली भूखण्ड, नये भवनों/प्लाटों, कूड़ा कलैक्शन पाइंटों, निर्माण कार्यो की प्रगति, सैप्टिक मैनेजमेंट, रैन वाटर हारवेस्टिग सिस्टम, सौर उर्जा, शहर की शासकीय भवनों, नाले-नालियों की लम्बाई, चौड़ाई व सफाई की स्थिति, लीकेज आदि को ड्रोन कैमरों की निगरानी के बल पर आॅन लाइन देख पायेगें और बैठे-बैठे मोनिटरिंग कर सकेगें। उन्होनें बताया कि यह आधुनिक तकनीकि बेहद अच्छी है और यदि हम इस तकनीकि को अपनाते है तो निश्चित रूप से अलीगढ़ शहरवासियों को लाभ मिलेगा।

कम्पनी विंड हाॅक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली प्रतिनिधि मण्डल के शेयर होल्डर मिस्टर सौरभ राॅय ने बताया कि उनकी कम्पनी काजीरंगा नेशनल पार्क में तथा राजस्थान एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के साथ कार्य कर रही है उन्होनें कहा कि तकनीकि रूप से स्मार्ट सिटी के लिये बेहतर से बेहतर सहयोग उनकी कम्पनी अलीगढ को देगी।

बैठक में नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल, महाप्रबंधक जल सुचेन्द्र कुमार शर्मा, मुख्य अभिन्यता कैलाश सिंह, कम्पनी विंड हाॅक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली प्रतिनिधि मण्डल के शेयर होल्डर सौरभ राॅय, डायरेक्टर निशांत, जितेन्द्र, देशदीपक, अहसान रब मौजूद रहे।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>