Menu

कलेक्ट्रेट में ई मार्केटप्लेस एवं जेम पोर्टल की कार्यशाला सम्पन्न, कार्यालयाध्यक्षों को दी गई ट्रेनिंग

Published: October 3, 2018 at 8:55 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- शासकीय विभागों में सामग्री एवं सेवाओं के क्रय के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित गवर्नमेन्ट ई- मार्केटप्लेस, जेम को राज्य सरकार द्वारा लागू किया गया है। इस सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान एवं जेम पोर्टल के मुख्य ट्रेनर प्रवीन बाधवानी द्वारा जनपद के सभी विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को जेम पोर्टल द्वारा ई- मार्केटप्लेस की ट्रेनिंग दी गयी।

श्री प्रवीन ने बताया कि प्रदेश के शासकीय विभागों एवं उनके अधीनस्थ कार्यालयों, निगमों, प्राधिकरणों एवं अन्य इकाईयों द्वारा जेम पोर्टल के माध्यम से आवश्यक सामग्री क्रय की जानी है इसके लिए प्रत्येक विभाग में क्रय करने के लिए दो यूजर बनाए जाएंगे जिसमें पहला प्राइमरी यूजर होगा एवं दूसरे यूजर के रूप में प्रत्येक कार्यालय से तीन व्यक्तियों को लिया जाएगा। प्राइमरी यूजर द्वारा सेकेण्डरी यूजर के लिए कर्मचारी के पद का नाम, जेम पोर्टल पर कार्य की स्थिति एवं एनआईसी का मेल आई-डी दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि यूजर बनने के लिए प्रत्येक यूजर का आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर लिंक होना आवश्यक है।

श्री प्रवीन ने बताया कि जेम पोर्टल के माध्यम से 50 हजार रूपये तक की वस्तु खरीदी जा सकती है और जो वस्तु जेम पोर्टल पर नहीं है उन्हें सीधे बाजार से खरीदा जा सकता है। उन्होंने सेलर के रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में भी जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक सेलर का पेन कार्ड, आधार कार्ड एवं जीएसटी नम्बर होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रोफाइल भरते समय वस्तु का ट्रेड मार्क डालना भी आवश्यक होगा। इस अवसर पर सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।