Menu

भारतीय जीवन बीमा निगम ने लांच की नई पेंशन योजना “जीवन शांति”

Published: September 18, 2018 at 6:54 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email





वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- भारतीय जीवन बीमा निगम ने गत 12 सितम्बर को एक नई पेंशन योजना “जीवन शांति” लांच की है। योजना के अंतर्गत तत्काल एवं विलम्बित दोनों प्रकार के पेंशन का विकल्प उपलब्ध है। यह एकल प्रीमियम योजना 30 से 100 वर्ष तक की आयु के व्यक्ति ले सकते हैं और अपनी आवश्यकतानुसार तत्काल अथवा 01 वर्ष से 20 वर्ष तक की विलम्बित अवधि का चयन कर सकते हैं। योजना में न्यूनतम 1.5 लाख का निवेश किया जा सकता है, जबकि अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है।

इस योजना की मुख्य विशेषताओं की चर्चा करते हुए प्रबंधक विक्रय ने बताया कि यदि 50 वर्ष का एक व्यक्ति इस योजना में 10 लाख रूपये का एक मुश्त निवेश करता है, तो उसे 10 वर्षों की विलम्बित अवधि के बाद रू. 1,28,300 प्रतिवर्ष (निवेशित राशि की 12.83% वार्षिक) की पेंशन जीवन-पर्यंत प्राप्त होती रहेगी एवं इसके बाद नामित को मृत्यु हितलाभ के रूप में न्यूनतम रूपये 11 लाख की राशि गारंटीड देय होगी। विलम्बित अवधि में पालिसीधारक की जोखिम सुरक्षा भी सुनिश्चित लाभ के साथ बढती जाती है। योजना के अंतर्गत दिव्यांग सह-प्रस्तावक के लिए न्यूनतम आयु व पेंशन में छूट दी गई है। एन.पी.एस. के सब्सक्राइबर हेतु भी जीवन शांति निवेश का सर्वोत्तम विकल्प है।

वरिष्ठ मण्डल प्रबंधक अरूण पाल ने निगम की उपल्ब्धियों का उल्लेख करते हुए बताया कि इस योजना के प्रति लोगों में भारी उत्साह है और योजना की लांचिंग के पहले दिन ही 10,000 से अधिक लोगों ने 350 करोड से अधिक की राशि का निवेश किया।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>