Menu

नगर आयुक्त ने निगम की आय में वृद्धि करने को कसी कमर, सरकारी भवनों से होगी गृहकर वसूली

Published: May 16, 2018 at 6:59 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email





वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने विभागीय अधिकारियों के साथ अपने कक्ष में समीक्षा करते हुये स्पष्ट कहा कि नगर निगम के प्रतिदिन के खर्चो में कटौती की जायेगी। वहीं बड़े बकायेदारों से गृहकर जमा करने के लिये शासन स्तर पर प्रभावी कार्यवाही आने वाले दिनों में की जायेगी।

उन्होनें बताया कि नगर निगम की वित्तीय स्थिति में सुधार लाने के लिये यह आवश्यक है कि खर्चो में कटौती करते हुये गृहकर वसूली को बढ़ाया जाये। उन्होनें बताया कि नगर निगम की आय का मुख्य स्त्रोत गृहकर है शहर के कई सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं पर नगर निगम का करोड़ा रूपया बकाया है। जिसको वसूल करने के लिये उनके स्तर से प्रभावी कार्यवाही करने का निर्णय लिया है।

उन्होनें बताया कि नगर निगम के गृहकर का करोड़ों रूपया सरकारी व गैर सरकारी विभागों पर है, जिनके द्वारा काफी सालों से जमा नहीं किया जा रहा। ऐसे संस्थाओं के विरूद्ध नगर निगम अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश अधिनस्थो को दिये गये है।

शहर में गृहकर रोपित करनसे हेतु मकानों का परीक्षण कराया जायेगा और ज्यादा से ज्यादा मकानों पर गृहकर लगाने का लक्ष्य सम्बन्धित कर अधीक्षकों को दिया गया है। इसके साथ-साथ नगर निगम की सड़क अथवा सड़क की पट्री खोदने हेतु बिजली विभाग को नियमानुसार शुल्क व अनुमंति के पश्चात ही खोदने की अनुमति होगी।

नगर आयुक्त ने कहा कि नगर निगम स्वायत्त संस्था है और इसके अपने आय के सीमित संसधन है यदि आय कम होगी और खर्चे अधिक तो आने वाले भविष्य में स्थिति खराब हो जायेगी। इसलिये उनके द्वारा समस्त अधिकारियों को विभाग वाइज मेजर खर्चो, डीजल ईधन में कटौती करने व आय में वृद्धि करने के निर्देश दिये गये है।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>