Menu

डाबर ओडोमॉस ने मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों के प्रति चलाया जागरूकता अभियान

Published: May 16, 2018 at 6:41 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़ मई 16- डाबर की अग्रणी मच्छर प्रतिरोधी ब्रांड डाबर ओडोमॉस ने स्वच्छता निरीक्षकों को डेंगू जैसी घातक मच्छर से उत्पन्न बीमारियों से निपटने में उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक नई मुहिम की घोषणा की है।

इस पहल के तहत स्वच्छता निरीक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की योजना राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर बनाई गई थी। निरीक्षकों को पर्यावरण को साफ रखने, मच्छरों के प्रजनन को रोकने और कूलर जैसे पानी के कंटेनरों की नियमित जांच करके घात कमच्छरों से समाज की रक्षा संबंधित जानकारी दी गई।

कार्यशाला के अलावा, मच्छर जनित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने और डेंगू संबंधित आम मिथकों को दूर करने के लिए हेल्थकेयर विशेषज्ञों के साथ एक सत्र भी आयोजित किया गया। डाबर इंडिया लिमिटेड के कंज्यूमर एक्टिवेशन प्रमुख श्री सुनील शर्मा ने कहा” “पिछले कुछ वर्षों में डेंगू के मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इस जागरूकता अभियान के साथ, हम सिर्फ स्वच्छता श्रमिकों को ही शिक्षित नहीं करेंगे, बल्कि उनके माध्यम से हम डेंगू के खिलाफ निवारक उपायों के बारे में बड़े पैमाने पर समाज को जागरूक करेंगे ताकि वे इस घातक बीमारी से खुदको बचाने के लिए बेहतर रूप से तैयार हों।” कार्यशाला में स्वच्छता निरीक्षकों को मच्छर प्रजनन को रोकने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में सूचित किया गया और पानी के कूलर और अन्य स्थानों जहां पानी एकत्र होता है की हर तीन दिनों में नियमित सफाई पर बल दिया गया।

स्वच्छता श्रमिकों को बरसात के मौसम के दौरान अतिरिक्त रूप से सतर्क रहन लिए प्रोत्साहित किया गया और यह सुनिश्चित करने के लिए कि समुदाय क्षेत्र में कोई खुली नाली न हो संबंधित विभाग के साथ काम करने की सलाह दी गईं। स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों के पास के क्षेत्रों में अतिरिक्त देखभाल की जाने पर भी बल दिया गया। एक निवारक उपाय के रूप में डाबर ओडोमॉस मच्छर प्रतिरोधी क्रीम और सूचनात्मक पुस्तिकाएं प्रतिभागियों के बीच वितरित की गईं।

डाँ. राहुल कुलश्रेष्ठ डीएमओे ने डेंगू और अन्य मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों से स्वास्थ्य प्रभावों संबंधी सामान्य प्रश्नों का उत्तर दिया।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>