Menu

केन्द्र सरकार के अधिकारियों ने ग्राम सिमरौठी में की विकास कार्यो की मॉनीटरिंग

Published: April 16, 2018 at 7:32 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email




वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- प्रदेश सरकार द्वारा जनपद में स्थानीय प्रशासन के माध्यम से जो जनकल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं, उस पर निगाह रखने एवं कार्यान्वयन की मॉनीटरिंग के उद्देश्य से केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय में कार्यरत डा0 पीयूष जैन एवं ग्रामीण विकास विभाग में कार्यरत अवर सचिव भीम प्रकाश ने जनपद मुख्यालय से लगभग 80 कि.मी. दूर विकास खण्ड टप्पल में बाजना मार्ग पर स्थित ग्राम सिमरौठी में प्रदेश सरकार की योजनाओं के धरातलीय क्रियान्वयन को देखा।

पंचायत भवन सिमरौठी के प्रांगण में क्षेत्रीय ग्रामीणों एवं लाभार्थी ग्रामीणों को बुलाकर मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने लाभार्थियों के बारे में जानकारी दी और उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस के प्रमाण पत्र पात्र लाभार्थियों को वितरित किये और सभी से गहरी पूछताछ की जिससे ज्ञात हुआ कि पात्र लाभार्थियों को उनकी दशा और सच्चाई को देखकर गैस कनेक्शन दिए गये हैं। सीडीओ ने यह भी घोषण की कि उज्ज्वला गैस कनेक्शन या अन्य किसी भी योजना से लाभान्वित होने के लिए किसी को भी किसी अधिकारी या कर्मचारी के बहकावे में आकर कोई धन न दें और यदि कोई व्यक्ति इस हेतु कोई चाहत रखता है तो उसकी शिकायत सीधे उनसे करें। बहुत से क्षेत्रीय ग्रामीणजन गैस कनेक्शन को देने की मांग कर रहे थे इस पर अधिकारियों द्वारा समझाया गया कि केवल अन्त्योदय योजना के परिवारीयजन या अनुसूचित जाति/जनजाति के गरीब परिवार ही इस योजना हेतु पात्र हैं।

इस मौके पर क्षेत्र के विद्युत अधिकारी ने शासन द्वारा निःशुल्क सौभाग्य विद्युत कनेक्शन योजना के बारे में बताया, स्वास्थ्य विभाग ने सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पूर्व और प्रसव के बाद सरकार द्वारा जो सुविधाएं दी जा रही हैं उनके साथ-साथ अस्पताल में प्रसव कराने पर और भी आर्थिक मदद दिए जाने के बारे में बताया। इसी प्रकार कृषि विभाग, आंगनबाड़ी विभाग, आपूर्ति विभाग तथा डीपीआरओ द्वारा सम्पूर्ण स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत गॉवों को ओडीएफ कराने के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस अवसर पर सूचना अधिकारी जितेन्द्र वर्मा ने सूचना विभाग के निःशुल्क साहित्य ’’एक साल नई मसाल’’ का वितरण ग्रामीणों में कराया। इस मौके पर सूचना निदेशालय लखनऊ द्वारा भेजी गयी एलईडी वैन द्वारा सड़क यातायात में सुरक्षा बरतने, जनजीवन में स्वच्छता की महत्ता, बच्चों के टीकाकरण, शौचालयों का प्रयोग करने तथा सामाजिक वानिकी जैसे विषयों पर लघु फिल्मों द्वारा समझाया गया। इस मौके पर एनआरएलएम के डीसी जनार्दन प्रसाद यादव एवं विभिन्न विभागीय अधिकारीगणों के साथ-साथ क्षेत्रीय ग्रामीणजन उपस्थित थे।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>