Menu

उत्तर प्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष का एएमयू में हुआ स्वागत

Published: April 15, 2018 at 8:45 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email





वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़ 15 अप्रैल- अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की एक्जीक्यूटिव कौंसिल के सदस्य तथा उत्तर प्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री तनवीर हैदर उस्मानी के सम्मान में रविवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एक स्वागत समारोह का आयोजन किया गया जिसमें विश्वविद्यालय कोर्ट एवं ई0सी0 सदस्यों सहित बड़ी संख्या में शिक्षकों, गणमान्य व्यक्तियों एवं छात्रों ने भाग लिया। इस अवसर पर श्री उस्मानी की पत्नी भी उपस्थित थीं।

स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए श्री उस्मानी ने कहा कि अमुवि के संस्थापक सर सैयद अहमद खान ने देश के सामाजिक, सांस्कृतिक तथा शैक्षणिक विकास के लिए जिस दूरदृष्टि के साथ कार्य किया वह उनके लिए भी प्रेरणादायक है। तथा वह यह मानते हैं कि सर सैयद जैसे व्यक्तित्व को भारत के सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह अवश्य ही इसके लिए प्रयत्न करेंगे।

श्री उस्मानी ने कहा कि भारत सरकार यह मानती है कि मदरसों में छात्रों को एक अच्छा इंसान और एक जिम्मेदार नागरिक बनाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि मदरसों के शैक्षणिक एवं आधारभूत स्तर को ऊॅचा उठाने की आवश्यकता है। ताकि इनके छात्र भी देश के अग्रणी स्कूलों के छात्रों के समकक्ष खड़े को सकें तथा आधुनिक आवश्यकताओं के अनुरूप उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें।

श्री उस्मानी ने कहा कि वह किसी राजनैतिक पार्टी का प्रतिनिधित्व नहीं करते बल्कि वह प्रदेश के सभी अल्पसंख्यकों के विकास एवं उत्थान के प्रति कटिबद्ध हैं। उन्होंने सभी अल्पसंख्यक संस्थाओं का आव्हान करते हुए कहा कि उन्हें केन्द्र तथा राज्य सरकारों से समन्वय स्थापित करते हुए आपसी सहयोग के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य स्तर पर अल्पसंख्यकों के लिए बनाई गई स्कीमों का लाभ सभी को तभी सुनिश्चित किया जा सकता है।

इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में अमुवि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि श्री तनवीर हैदर उस्मानी सभी अल्पसंख्यक समुदायों तथा विशेषकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विकास के प्रति चिंता रखते हैं और उनके अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष बनने से इनके विकास का रास्ता प्रशस्त होगा।

प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि श्री उस्मानी ने एक राष्ट्रीय हिंदी दैनिक के पत्रकार के रूप में अपना कैरियर प्रारंभ किया था और उन्होंने निरंतर आगे बढ़ते हुए विधान परिषद की सदस्यता प्राप्त की और अब अल्पसंख्यक आयेग के अध्यक्ष हैं और वह श्री उस्मानी को इस नये पदभार के लिए मुबारकबाद देते हैं।

उन्होंने कहा कि श्री उस्मानी का जीवन विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए प्रेरणाश्रोत है और छात्रों को उनकी उपलब्धियों से सबक लेना चाहिये। अमुवि कुलसचिव प्रोफेसर जावेद अख्तर ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। जब कि प्रोफेसर एफ0एस0 शीरानी ने कार्यक्रम का संचालन किया। श्री मेराज निशात ने श्री तनवीर हैदर उस्मानी के सम्मान में स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>