Menu

विशेष अधिवेशन में हुआ शहर की सफाई व्यवस्था में बाधक नाली-नाले के स्लैप तोड़े जाने का निर्णय

Published: March 13, 2018 at 8:08 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email





वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- महानगर अलीगढ़ की सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से महापौर मौहम्मद फुरकान ने निगम अधिकारियों व पार्षदों के साथ सफाई व्यवस्था पर चर्चा करने हेतु मंगलवार को विशेष बोर्ड का अधिवेशन बुलाया।

जवाहर भवन स्थित सभागार में नगर निगम के पार्षदों ने शहर की सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिये अनेको प्रभावी सुझाव बोर्ड के समक्ष रखे। विशेष बोर्ड अधिवेशन में पार्षदों द्वारा शहर में नाले-नालियों की साफ सफाई में स्लैब/अतिक्रमण कर बाधा डालने वालों पर सख्ती से कार्यवाही करते हुये उन्हें तोड़ने, अतिक्रमण हटाकर वर्षा ऋतु से पूर्व महानगर के सभी नालों की सफाई, वार्डो में सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति का भौतिक सत्यापन क्षेत्रीय पार्षद द्वारा करने, सफाई कर्मचारियों को पर्याप्त सफाई उपकरण उपलब्ध कराने, कूड़ा उठाने का समय निर्धारित करने, सप्ताह में जुमे को मस्जिदों, सोमवार को मंदिरों, रविवार को चर्च व गुरूद्वारे के आस-पास सफाई की विशेष व्यवस्था कराने जैसे अनेकों सुझावों पर चर्चा हुयी।

महापौर मौहम्मद फुरकान ने कहा कि अलीगढ़ शहर सब का है शहर को साफ सुधरा और गंदगी मुक्त बनाने के लिये शहर के हर व्यक्ति को नगर निगम के साथ आगे बढ़कर सहयोग करना होगा तभी शहर की सफाई व्यवस्था सुधरेगी।

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने कहा कि नगर निगम के पास अपने सीमित संसाधन के बल पर शहर की सफाई व्यवस्था को पूर्ण रूप से प्रभावी बनाने के लिये प्रयासरत है परन्तु जनसामान्य का सहयोग न मिलने के कारण नगर निगम के प्रयासों को बल नहीं मिल पा रहा है उन्होनें कहा कि यदि शहर का प्रत्येक नागरिक सफाई के प्रति अपने कर्तव्यों को समझे, तो निश्चित रूप से सफाई व्यवस्था में सुधार आयेगा।

पार्षद वीरेन्द्र सिंह ने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिये हर नागरिक जिम्मेदार है स्वच्छता के प्रति सकारात्मक सोच ही अलीगढ़ शहर को स्वच्छ बनाने में सहायक सिद्ध होगी।

पार्षद व उपसभापति पुष्पेन्द्र सिंह जादौन ने कहा कि अलीगढ़ शहर को साफ सुधरा बनाने के लिये सबसे पहले अपने मन और दिमाग में स्वच्छता के प्रति ज्योति जागृत करनी होगी सभी शहर स्वच्छ होगा।

विशेष बोर्ड अधिवेशन में समस्त पार्षदो सहित सचिव सचिवालय डाॅ संजीव कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शिव कुमार, मुख्य अभियन्ता कैलाश कुमार, सहायक लेखाधिकारी अखिलेश तिवारी, कर अधीक्षक अजीत राय, स्वच्छता निरीक्षक अनिल आजाद, अनिल कुमार, अहमद हसन, ऋषिपाल यादव आदि उपस्थित थे।






Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>