Menu

कूड़े के निस्तारण के लिये नगर निगम ने उठाया ठोस कदम, होटल में लगाने होगें कम्पोस्ट प्लान्ट

Published: November 22, 2017 at 7:42 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email

वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के प्रयासों के क्रम में नगर आयुक्त ने अधीनस्थों के साथ आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारियों और स्वच्छ भारत मिशन के दिशा निर्देशों के क्रम में समीक्षा करने के उपरान्त निर्णय लिया कि अलीगढ़ शहर के सभी होटल संचालक/हाॅस्टल संचालक व आवासीय कालोनी/आपर्टमेंट प्रतिदिन निकलाने वाले कूड़े को स्वयं निस्तारित करना होगा और उसके लिये उन्हें अपने व्यय से कम्पोस्ट प्लांट लगाना होगा।

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने बताया कि कि महानगर की बढ़ती हुयी आबादी और प्रतिदिन बढ़ रही कूड़े की मात्रा को दृष्टिगत रखते हुये भविष्य के लिये ठोस योजनाओं को अभी से अमल में लाना आवश्यक है। उन्होनें बताया महानगर के होटल, हाॅस्टल, कालोनी, आपर्टमेंट में प्रतिदिन अनुमांनित लगभग 50 किलो कूड़ा प्रतिदिन निकलता है और स्वच्छ भारत मिशन की गाइड लाइन के अनुसार ऐसे सभी होटल, हाॅस्टल, कालोनी, आपर्टमेंट संचालकों को अपने यहाॅ प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े का निस्तारण हेतु कम्पोस्टिग प्लांट लगाने के स्पष्ट निर्देश दिये गये है। उन्होनें कहा कि देश के अन्य शहरों में यह योजना पूर्ण रूप से प्रभावी है और बड़े-बड़े शहरों में होटल, आवासीय कालोनी, आपर्टमेंट, हास्टल द्वारा अपने कूड़़े को स्वयं निस्तारित किया जाता है। नगर आयुक्त ने कहा कि अलीगढ़ शहरवासियों को स्वच्छ और गंदगी मुक्त वातावरण के लिये यह कदम बेहद जरूरी है।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 की तैयारियों के क्रम में उन्होनें यह भी बताया कि शीघ्र ही शहर से स्वच्छता के मानकों के अनुसार सबसे स्वच्छ हास्पिटल, स्वच्छ होटल, स्वच्छ विद्यालय, स्वच्छ बाजार आर0डब्लू0ए0(रहवासी संघ/मोहल्ला)का चयन किया जायेगा। जिसके लिये 30 नवम्बर तक प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है। उन्होनें बताया कि स्वच्छ होटल/स्वच्छ विद्यालय/स्वच्छ बाजार, स्वच्छ आर0डब्लू0ए0(रहवासी संघ/मोहल्ल) के चयन हेतु 100 अंको के मानक रखे गये है जिनको पूर्ण करने वाले सबसे स्वच्छ कहलायेगे।

उन्होनें बताया कि उक्त स्वच्छता रैकिंग के अन्तर्गत प्राप्त अंको के आधार पर महानगर स्थित स्वच्छ होटल(आवासीय सुविधायुक्त), स्वच्छ विद्यालय, स्वच्छ अस्पताल(शैयायुक्त), स्वच्छ आर0डब्लू0ए0(रहवासी संघ/मोहल्ला) व स्वच्छ बाजार का श्रेणीकरण किया जाएगा। उक्तानुसार स्वच्छता रैंकिग हेतु निर्धारित प्रारूप/मानक निगम की वेबसाइट www.nnaligarh.com पर उपलब्ध है। निर्धारित प्रारूप पर होटल(आवासीय सुविधायुक्त), विद्यालय, अस्पताल(शैय्यायुक्त), आर0डब्लू0ए0(रहवासी संघ/मोहल्ला)/बाजार संघ में उपलब्ध सुविधा एवं उस हेतु अनुमन्य अंको को निर्धारित स्तम्भ में भरकार दिनांक 30.11.2017 तक नगर निगम की ईमेल आईडी [email protected] अथवा किसी भी कार्य दिवस में नगर निगम सेवाभवन कार्यालय स्थित कक्ष संख्या-114 में दिये जा सकते है।




Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>