Menu

स्वच्छता सर्वेक्षण- 2018 की तैयारियों में जुटा नगर निगम, स्कूल-कॉलेजों से मांगा सहयोग

Published: September 9, 2017 at 10:20 pm

nobanner
Print Friendly

वीपीएल न्यूज़, अलीगढ़- स्वच्छ भारत मिशन के अन्र्तगत जनवरी, 2018 से पूरे देश में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में अलीगढ़ शहर को सर्वोच्च स्थान दिलाने के लिये प्रयासरत नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने महानगर के विभिन्न स्कूल/कालेजों के संचालकों के साथ सहयोग के लिये मंथन किया।

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने कहा कि शहरवासी शहर के खराब होने की जिम्मेदारी नगर निगम को देते है परन्तु खराब क्यो है इस बारे में कोई नहीं सोचता। उन्होनें स्कूल कालेजों के माध्यम से शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में सर्वोच्च स्थान दिलाने के लिये उनका सहयोग मांगते हुये कहा स्वच्छता सर्वेक्षण का मूल मंत्र ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता एप पर सक्रियता एवं गीला व सूखा कूड़ा पृथकरण है।

उन्होनें बताया कि इस बार सर्वेक्षण में स्कूल कालेजों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है इसलिये उन्होनें सभी स्कूल कालेजों में बच्चों की स्वच्छता समितियाॅ बनाने की अपील की। उन्होनें स्कूल कालेज संचालकों को बताया कि भारत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 का काउट डाउन प्रारम्भ हो गया है और भारत सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के लिये सभी शहरवासियेां को अधिक से अधिक स्वच्छता एप्स अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना है। उन्होनें कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में अलीगढ़ महानगर को सर्वोच्च स्थान दिलाने का दायित्व सभी अलीगढ़वासियों के हाथों में है। स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जानकारी देते हुये उन्होनें बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के अन्तर्गत महानगरवासियों से पूछे जायेगें कुछ आसान प्रश्न जैसे- (अ) क्या आप जानते है कि आपके शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। (ब) आपके मोहल्लें/क्षेत्र की सफाई व्यवस्था विगत वर्षो की तुलना में कैसी है। (स) क्या आपके घर से कूड़ा संग्र्रह किया जा रहा है इत्यादि। उन्होनें बताया कि स्वच्छता सम्बन्धी समस्त प्रकार की शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु भारत सरकार एप्स को महानगरवासी गूगल पर प्ले स्टोर से स्वच्छता टाइप कर डाउनलोड कर सकते है।

कृष्णा इंटरनेशल के संचालक प्रवीन अग्रवाल ने कहा कि सर्वेक्षण के लिये शहर के सभी स्कूल कालेजों का सहयोग नगर आयुक्त के साथ है। उन्होनें कहा कि इस बार सर्वेक्षण में अलीगढ़वासियों की मेहनत रंग लायेगी।

माह का द्वितीय शनिवार को अवकाश होने पर भी नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा अधिनस्थों के साथ सर्वेक्षण की तैयारियों में जुटे रहे। सर्वेक्षण की तैयारियों की समीक्षा करते हुये इन्दौर शहर में साफ सफाई के लिये उठाये गये कदमों व आगामी सर्वेक्षण व स्वच्छता के बारे में अधिनस्थों को जानकारी दी। वहीं इंदौर की तर्ज पर शहर में साफ सफाई के लिये कड़े कदम उठाने के निर्देश भी अधिनस्थों को दिये।

बैठक में स्कूल संचालको में प्रवीन अग्रवाल, फारूक अहमद, एसएम हैदर, हेमलता सिंह, नीलम शर्मा, पारुल जिंदल, पंकज गुप्ता, अनिल कुमार, एमके शेरवानी, अनिल कुमार, आर0के0शर्मा, आसिम रूमी, मुस्तफा कौसर, दीपक कुमार, शुऐब अहमद, एलके पीटर, अब्दुल खलीक, संयुक्त नगर आयुक्त शिव पूजन यादव, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ कुलदीप कुमार, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डाॅ संजीव कुमार, मुख्य अभियन्ता यशवंत कुमार, अधिशासी अभियन्ता रमाकान्त राम, लेखाधिकारी राजेश गौतम सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।




Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>