Menu

Video News
डीएम अभिषेक प्रकाश ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट का किय निरीक्षण किया

Published: June 19, 2014 at 1:11 pm

nobanner
Print Friendly, PDF & Email

वीपीएल न्यूज़ अलीगढ-8 जून को कार्यभार ग्रहण करने के उपराॅत डीएम अभिषेक प्रकाश ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया। रोजाना की तरह जिलाधिकारी प्रातः ठीक 10.00 बजे कलक्टेªट कार्यालय पहुॅच जनता की समस्याओं/शिकायतों को सुना तथा 1.00 बजे कलक्टेªट का निरीक्षण के दौरान विभिन्न पटलों पर पहुॅच पटल कार्मिकों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं एवं पटल निस्तारण के बारे में जानकारी की। पटवार फण्ड में नक्शा दुरूस्तीरण तथा पत्रावलियों का उचित रखरखाव नहीं नहीं करने पर आरआरके तथा फाइल कीपर को लगाई फटकार 15 दिनों का दिया समय, शिकायत कक्ष में सफाई व्यवस्था ठीक न होने पर लापरवाह कर्मचारी का सम्बद्वीकरण निरस्त कर मूल तैनाती पर भेजने के दिये निर्देश। कहा कि जो भी अधिकारी कर्मचारी सौंपे गये दायित्वों का अनुपालन नहीं करेगा, उसके विरूद्व कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जिलाधिकारी के तौर पर कार्यभार ग्रहण करने के उपराॅन्त 12वें दिन गुरूवार को कलक्टेªट का भ्रमण कर साफ-सफाई व्यवस्था तथा विभिन्न पटलों के पटल कार्मिकों से मुलाकात कर पत्रावलियों के निस्तारण की जानकारी प्राप्त की। पटवार फण्ड में रिकार्ड कीपिंग का कार्य दुरूस्त नहीं मिलने पर रिकार्ड कीपर टीकम सिंह तथा आरआरके के प्रति कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये अभिलेख दुरूस्त करने के लिये 15 दिनों का समय दिया। शिकायत कक्ष में कम्प्यूटर टेबिल तथा फोटोस्टेट मशीन के इर्द-गिर्द समुचित साफ-सफाई न मिलने पर चपरासी रेशमा का सम्बद्वीकरण समाप्त करते हुये तैनाती स्थल पर भेजने के निर्देश दिये।
कलक्टेªट भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी सर्वप्रथम एडीएम वित्त एवं राजस्व न्यायालय पहुॅचे, जहाॅ पेशकार अरूण कुमार सिंह से आनलाइन सिस्टम के बारे में जानकारी की। नज़ारत सूचना पट पर लगाई गयी सूचना को पढा फिर नज़ारत में एओ/नाजि़र शमीम अहमद खाॅ से डाक रजिस्टर माॅग कई पन्नों को पलटा, फिर निर्देश दिये कि नियमित रूप से लाल कलम से पेज को बंद कर दिया जाये ताकि अगले दिन किसी प्रकार की छेडछाड की गुजंाइश न रहे। शिकायत क्षि संख्या-7 पहुॅच कम्प्यूटर व फोटोस्टेट मशीन के आस-पास गंदगी का माहौल जिम्मेदार कर्मचारी की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुये चपरासी रेशमा का सम्बद्वीकरण समाप्त करने के निर्देश दिये। इसके बाद प्रकीर्ण लिपिक कार्यालय की खिडकियों को राड व जाली से बंद करने के साथ अभिलेखों के रखरखाव को भी देखा। इंग्लिश आफिस, भूलेख होते हुये असलाह बाबू रवीन्द्र पाल सिंह को निर्देशित किया कि हाईकोर्ट के 2 लम्बिम मामलों का त्वरित निस्तारण करना सुनिश्चित करें। पेशकार विजय सिंह से न्यायालय वादों के बारे में जानकारी की और फिर रिकार्ड रूम पहुॅच अतरौली के तेवतू मौजा का बस्ता खुलवा प्रश्न किया कि इसमें किस फसली तक के अभिलेख हैंघ्
जिलाधिकारी पटवार फण्ड कार्यालय पहुॅचे जहाॅ अभिलेख का उचित रख-रखाव नहीं होने पर फाइल कीपर टीकम सिंह को जमकर फटकार लगाते हुये अभिलेख दुरूस्तीकरण करने के लिये 15 दिनों की मोहलत दी और कहा कि वह पुनः फिर निरीक्षण करेंगे। यह भी पूॅछा कि चेयरमेन बोर्ड आॅफ रेवेन्यू द्वारा इस कार्यालय का कब निरीक्षण किया गया था। पटवार फण्ड में पत्रावलियों की दुर्दशा देखकर कडे निर्देश दिये कि अभिलेखों का उचित रखरखाव नहीं है। लगभग 50 वर्ष 1418 फसली तक के समस्त अभिलेख दुरूस्त होने चाहिये। यदि जिस किसी तहसील का रिकार्ड नहीं है संबंधित तहसीलदार को बुलाकर अपडेट कराया जाये। पटवार फण्ड में अभिलेख दुरूस्त नहीं होने पर प्रभारी अधिकारी एसीएम पी.एस. राना को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कलक्टेªट की सफाई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया परंतु और अधिक साफ-सफाई तथा सुव्यवस्थित ढंग से कार्य कराये जाने पर भी जोर दिया।
कलक्टेªट भ्रमण के दौरान एडीएम वित्त डा0 वी.के. सिंह, एडीएम सिटी अवधेश कुमार तिवारी, नगर मजिस्टेªट महेंन्द्र कुमार राय, एसीएम डी.पी. सिंह, विशेष भूमि अध्यापति अधिकारी सीएल सोनकर भी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>